04 MARTHURSDAY2021 4:27:21 PM
Nari

क्या कोरोना वैक्सीन कम कर देगी फर्टिलिटी, जानिए क्‍या द‍िया स्‍वास्थ्य मंत्री ने जवाब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2021 09:46 AM
क्या कोरोना वैक्सीन कम कर देगी फर्टिलिटी, जानिए क्‍या द‍िया स्‍वास्थ्य मंत्री ने जवाब

ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, लंदन के अलावा भारत में भी 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया जा चुका है। पहले चरण में 30 मिलियन कोरोना वारियर्स को टीका लगाया जा रहा है। मगर, कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान सोशल मीडिया पर कई अफवाहें तेजी से फैल रही है। उन्हीं में से एक है कि वैक्सीन लेने से प्रजनन क्षमता यानि फर्टिलिटी कम हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं कि एक्सपर्ट की राय क्या है इसपर राय...

क्या वैक्सीन से कम हो जाएगी फर्टिलिटी?

बेशक कोरोना वैक्सीन लगाने से कई तरह के साइड -इफैक्ट्स सामने आ रहे हैं लेकिन इससे इंफर्टिलिटी का कोई संबंध नहीं है। देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने खुद बताया कि, कोरोना वैक्सीन से ऐसे किसी साइड-इफैक्ट की पुष्टि नहीं की गई है। वैक्सीन लेने के बाद भी आप माता-पिता बन सकते हैं इसलिए ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना दें।

PunjabKesari

वैक्सीन से हो सकती हैं मामूली परेशानियां

डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से कुछ मामूली साइड-इफैक्ट जैसे इंजेक्शन वाली जगह पर दर्दव सूजन, हल्का बुखार, लालपन, खुजली, कमजोरी, सिरदर्द, मतली की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

महिलाओं पर कोरोना का असर

1. लंबे समय तक कोरोना से ग्रस्त रहने वाली महिलाओं में कॉम्प्लिकेशन बढ़ रही हैं। इसके कारण उन्हें पीरियड्स में गड़बड़ी, ब्लड क्लॉटिंग, पीएमएस (PMS), मेंस्ट्रुअल पेन, हॉर्मोनल चेंजेस, हैवी ब्लीडिंग, चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग्स, तनाव का सामना करना पड़ रहा है।

2. इसके अलावा एक्सपर्ट्रस की मानें तो कोविड इंफेक्शन के कारण मेंस्टुरेशन और फर्टिलिटी वाले हॉर्मोनल और एंडोक्रिनल बदलाव पर भी असर पड़ता है।

3. रिपोट के अनुसार, कोरोना से ग्रस्त महिलाओं को मेंटल स्ट्रेस और क्वालिटी ऑफ लाइफ में कमी आना जैसी समस्याएं भी झेलनी पड़ रही है।

PunjabKesari

Related News