18 MAYSATURDAY2024 11:42:05 PM
Nari

Viral Flu से बचाव करेंगे काली मिर्च के ये देसी टोटके

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jan, 2024 03:50 PM
Viral Flu से बचाव करेंगे काली मिर्च के ये देसी टोटके

ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। मुख्यतौर पर सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं इस दौरान आम हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आप सर्दियों में एकदम स्वस्थ रहें तो आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होगा। डाइट में गर्म तासीर वाली चीजें जैसे काली मिर्च को शामिल करके आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। काली मिर्च में कई सारे औषधिय गुण होते हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन-डी, कैल्शियम, आयरन और फाइबर। इसके अलावा इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल  के जरिए आपको बताते हैं कि आप काली मिर्च का सेवन कैसे कर सकते हैं...

चाय 

इस मौसम में यदि आप जुकाम, खांसी और फ्लू से बचना चाहते हैं तो काली मिर्च वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च डालने से चाय का स्वाद भी बढ़ेगा और शरीर भी गर्म रहेगा। यदि आपको बलगम की समस्या है तो काली मिर्च की चाय पीने से आपको राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

शहद 

यदि आपको सर्दी-जुकाम या खांसी हो गई है तो काली मिर्च को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। इससे आपकी इम्यूनिटी पॉवर मजबूत बनेगी और शरीर भी गर्म रहेगा। इस मिश्रण का सेवन सोने से पहले करें। आपको फायदा होगा। 

काढ़ा 

सर्दी में काली मिर्च का काढ़ा बनाकर आप पी सकते हैं। एक गिलास पानी में 4-5 काली मिर्च को डालकर उबालें। इसके बाद इस पानी को छानकर गुनगुना होने पर पी लें। इससे आपकी इम्यूनिटी पॉवर मजबूत बनेगी। 

PunjabKesari

गर्म पानी 

सर्दी में काली मिर्च का सेवन आप गर्म पानी के साथ आसानी से कर सकते हैं। सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। इससे आपके शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या दूर होगी और वजन भी कम होगा। 

PunjabKesari

नोट: यदि इस मौसम में आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको कोई बीमारी या फिर एलर्जी है तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें। 

Related News