23 APRTUESDAY2024 3:12:43 PM
Nari

ऐसी हरी सब्जियां और मांस से बरते सावधानी, होंगे जानलेवा टेपवर्म का शिकार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2019 11:39 AM
ऐसी हरी सब्जियां और मांस से बरते सावधानी, होंगे जानलेवा टेपवर्म का शिकार

तंदरूस्त रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और नॉन-वेज खाना जरूरी माना जाता है। इनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे शरीर हेल्दी रहता है लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में पता चला है कि हरी पत्तेदार सब्जियों और मांस का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। इनके सेवन से आप टेपवर्म का शिकार हो सकते हैं। टेपवर्म एक तरह का कीड़ा होता है, जो ज्यादातर हरी-पत्तेदार सब्जियों और दूषित पानी में पाया जाता है। टेपवर्म खाने-पीने की चीजों जैसे- जानवरों के मांस, पालक, पत्तागोभी, पानी आदि के द्वारा मनुष्यों के शरीर में पहुंच जाते हैं और आंतों में प्रजनन के द्वारा अपनी संख्या तेजी से बढ़ाते जाते हैं। धीरे-धीरे ये कीड़े खून के माध्यम से दिमाग तक पहुंच जाते हैं जिससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

 

हैरान करने वाली खबर आई सामने

हाल में ही फरीदाबाद में 18 साल का एक लड़का कबाब खाने के बीमार हो गया। अस्पताल ले जाने पर लड़के की एमआरआई जांच की गई। रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि लड़के के शरीर में कबाब के द्वारा टेपवर्म पहुंच गए थे, जो बढ़ते-बढ़ते उसके दिमाग तक पहुंच गए थे। अस्पताल में लड़के की हालत गंभीर हो गई, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। रिपोर्ट के अनुसार लड़के के दिमाग के सभी हिस्सों में इन कीड़ों को पाया गया है।

PunjabKesari

 

2 हफ्ते में ही दिमाग तक फैल गया वायरस

इस रिपोर्ट के अनुसार टेपवर्म के इस मरीज को एंटीपैरासिटिक दवाएं नहीं दी गईं क्योंकि उसके दिमाग और आंखों में बहुत ज्यादा मात्रा में सिस्ट मौजूद थे। उसकी आंखों के साथ-साथ दिमाग में भी सूजन आ गई थी। ऐसे में अगर ये दवाएं उसे दे दी जातीं, तो उसके अंधे होने का खतरा रहता। यह वायरस इतना खतरनाक है कि 2 सप्ताह में ही इसने लड़के की जान ले ली।

PunjabKesari

 

टेपवर्म से कैसे करें बचाव

अगर आप बाहर के फास्ट फूड जैसे मोमोज, चाउमीन और अन्य ऐसे फूड्स जिसमें कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें ना खाएं। कच्ची पत्तागोभी से पूरी तरह परहेज कर लें।


हरी पत्तेदार सब्जियों को बनाने से पहले अच्छी तरह धोएं। इनका इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह उबाल लें।


अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो इन्हें अच्छी तरह पकाकर ही खाएं। अधपके मांस में इन वायरस के होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है।


सब्जियों और मांस की खरीदारी करते समय जगह की सफाई का जरूर ध्यान रखें। गंदी जगह से ली हुई सब्जियों में इन वर्मस के होने की ज्यादा संभावना होती है।

PunjabKesari

 

टेपवर्म के सामान्य लक्षण

वैसे तो इस बीमारी के लक्षणो को दिखने में थोड़ा समय लग जाता है। आमतौर पर यह आंतो को पहला शिकार बनाते है इसलिए पेट दर्द, डायरिया, कमजोरी, उल्टी आदि की समस्या हो सकती है। ये वर्मस लगातार प्रजनन के कारण जल्दी फैल जाते हैं। ऐेसे में सिरदर्द, चक्कर आना, बेहोशी और सांस लेने में तकलीफ जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। अगर आपको ऐसी परेशानियां लगातार हो रही है तो डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News