14 MAYTUESDAY2024 11:02:49 PM
Nari

वेट कंट्रोल से लेकर क्रैम्प्स से राहत तक, Pregnancy में स्विमिंग करने से मिलते हैं मां और बच्चे को कई फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Jul, 2023 01:32 PM
वेट कंट्रोल से लेकर क्रैम्प्स से राहत तक, Pregnancy में स्विमिंग करने से मिलते हैं मां और बच्चे को कई फायदे

 एक्ट्रेस दिशा परमार अपनी प्रेग्नेंसी के फेज को खूब इंजॉय कर रही हैं। अभी हाल ही में उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी डाइट के बारे में बात की थी, वहीं एक्ट्रेस ने अब इंस्टा पर एक फोटो शेयर की जिसमें वो पूल के पास Swim Suit पहनकर बैठी हैं और उन्हें देखकर लग रहा है कि उन्होनें स्विमिंग का भी मजा लिया हो। कई सारी महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान योग और एक्सरसाइज तो करती ही हैं, लेकिन आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग करने से भी दोनों मां और बच्चे को कई सारे हेल्थ benefits मिलते हैं। ये हम नहीं कह रहे बल्कि अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियन एंड गाइनेकोलॉजिस्ट द्वारा प्रकाशित एक स्टडी का खुलासा है। इसके अनुसार स्विमिंग एक सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज है। इससे शरीर का स्ट्रेस रिलीज होता है।  आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

क्रैम्पस और दर्द से मिलती है राहत

प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग का अभ्यास काफी आरामदायक होता है। ये प्रेग्नेंसी में होने वाले सामान्य दर्द और अकड़न से राहत पाने में मदद करता है।

PunjabKesari

कम होती है पैरों की सूजन

अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को लंबे समय तक खड़े रहने और फिर वॉक करने में परेशानी होती है। वहीं स्विमिंग सूजन को कम करने में मददगार है।

अच्छी नींद में मददगार

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में स्विमिंग पूल में कुछ वक्त बिताने से आपको बेहतर नींद मिलेगी।

PunjabKesari

बच्चे के मानिसक विकास होता है बेहतर

एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि स्विमिंग का अभ्यास केवल मां ही नहीं बल्कि पेट के अंदर ग्रो कर रहे बच्चे के न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद है। जब प्रेग्नेंसी में महिलाएं स्विमिंग करती हैं, तो ये उनके बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में सकारात्मक रूप से मदद करता है।

PunjabKesari

नॉजिया की समस्या से बचाती है

प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग करने से जी मचलने की समस्या से रहात मिलती है, क्योंकि आमतौर पर अन्य एक्सरसाइज फॉर्म इस परेशानी को बढ़ावा देते हैं।

प्रसव में भी है मददगार

प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग का अभ्यास कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बनाए रखता है। वहीं फ्लैक्सिबिलिटी को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपको डिलीवरी के दौरान आसानी होती है।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

स्विमसूट की फिटिंग सही होनी चाहिए। टाइट फिटिंग स्विमसूट पहनना  हेल्दी नहीं है। इसलिए अपने साइज का एक सही स्विमसूट खरीदें। वहीं पूल के आसपास के गीले और स्लिपरी जमीन पर ध्यान से पैर रखें। साथ ही पूल में जाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि आपके सपोर्ट के लिए हमेशा एक व्यक्ति आपके साथ हो।
 

Related News