02 JULSATURDAY2022 2:34:47 AM
Nari

सिर्फ लीची ही नहीं इसकी पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 May, 2022 05:58 PM
सिर्फ लीची ही नहीं इसकी पत्तियां भी होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद

लीची खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। कई लोगों का लीची मनपसंदीदा फल भी होता है। इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह आपके शरीर और पेट को ठंडक देने में मदद करते हैं। इसके अलावा लीची की पत्तियां यूरीक एसिड, कैंसर और हृदय रोगों के लिए भी बहुत ही फायेमंद मानी जाती हैं। तो चलिए जानते हैं लीची की पत्तियों से होने वाले फायदों के बारे में... 

PunjabKesari

कैंसर रोधी गुणों से भरपूर 

लीची की पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों का सेवन करने शरीर में किसी भी प्रकार के रोग से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। इसकी पत्तियां आपके शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती है।

PunjabKesari

हृदय रोगों के लिए 

यदि आपको हृदय संबंधी समस्याएं  हैं तो आपकी लीची की पत्तियों से बनी चाय का सेवन करना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। लीची की पत्तियों की चाय आपके दिल के धड़कनों की भी सामान्य करने में मदद करती है। ऐसे में आप हृदय स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी बीमारियों से भी दूर रहेंगे। 

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए 

इसकी पत्तियों में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर भी पाया जाता है। आप यदि वजन कम करना चाहते हैं तो लीची की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं। यह त्वचा को पोषण देने में भी मदद करते हैं। कील, मुंहासे जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं ।

PunjabKesari

खांसी से दिलाए राहत 

लीची की पत्तियों में पाए जाने वाले गुण खांसी जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। आप इसकी पत्तियों से चाय तैयार कर लें और उसका सेवन करें। आपकी सर्दी, जुकाम से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

कीड़े काटने पर लगाएं  

आप लीची की पत्तियों का इस्तेमाल कीड़े काटने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आपको कोई छोटा-मोटा कीड़ा काट लेता है तो आपको सूजन, जलन और दर्द होने लगती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लीची की पत्तियों को पीस लें और फिर उससे पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को आप प्रभावित स्थान पर लगाएं । आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

सूजन और दर्द कम करने में 

लीची की पत्तियों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में हो रही किसी भी तरह की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसमें ऑक्सीकारक गुणों के साथ-साथ विटामिन सी भी पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें सूक्रोज, फ्रक्टोस, ग्लूकोज भी पाया जाता है।

PunjabKesari

आंतों को रखे सुरक्षित 

लीची की पत्तियों में फाइबर पाया जाता है जो आंतों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसकी पत्तियों में विटामिन-बी कॉम्पलेकस पाया जाता है जो आपकी शरीर को एक्टिव बनाए रखता है। लंबे समय तक आपका शरीर एनर्जेटिक महसूस करता है। 

PunjabKesari
नोट: यदि आपको लीची से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 

Related News