30 APRTUESDAY2024 6:56:07 PM
Nari

एक चम्मच शहद दूर करेगा त्वचा की कई समस्याएं, इन चीजों के साथ करें Use

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Aug, 2022 01:39 PM
एक चम्मच शहद दूर करेगा त्वचा की कई समस्याएं, इन चीजों के साथ करें Use

त्वचा पर एक भी दाग सारी सुंदरता को खराब कर देता है। महिलाएं अपनी त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप त्वचा पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाय घरेलु नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप शहद त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप त्वचा में शहद कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं...

PunjabKesari

मुंह धोने के बाद 

शहद में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं। यह गुण आपकी त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को निकालने में सहायता करते हैं। आप किसी भी फेस वॉश के साथ मुंह धोने के बाद त्वचा पर ऑर्गेनिक या फिर कच्चा शहद लगा सकते हैं। यह शहद आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर सीधे आप शहद लगा सकते हैं। यदि शहद ज्यादा गाढ़ा है तो आप उसमें पानी मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। 10-15 मिनट तक शहद लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

दालचीनी के साथ मिलाकर लगाएं शहद 

शहद और चीनी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स गुणों से भरपूर होते हैं। यह त्वचा के मुहांसे दूर करने और ग्लो लाने में सहायता करते हैं। आप एक चम्मच शहद में दालचीनी पाउडर मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस पैक से आपकी त्वचा में निखार भी आएगा और किसी भी तरह की एलर्जी भी दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

केले के साथ 

आप केले के साथ शहद मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं। केले में पाए जाने वाले एंटी-एजिंग गुण त्वचा को जवा और ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। शहद में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से मुंहासे दूर करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा में बनने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सबसे पहले आप एक कटोरी में केला मैश करके डालें।
. फिर इसमें शहद मिलाएं। 
. दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। 
. इसके बाद पैक को त्वचा पर लगाएं। 
. पैक सूखने के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। 


 

Related News