20 AUGSATURDAY2022 7:48:56 AM
Nari

World Breastfeeding Week: बच्चे के लिए जरुरी है मां का दूध, जानिए स्तनपान करवाने के फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Aug, 2022 03:20 PM
World Breastfeeding Week: बच्चे के लिए जरुरी है मां का दूध, जानिए स्तनपान करवाने के फायदे

मां बनना एक बहुत ही खूबसूरत एहसास होता है। यह एहसास अच्छा तो होता है, परंतु अपने साथ कई जिम्मेवारियां लेकर आता है। नवजात का अच्छे से पालन करना उसकी जरुरतों का ध्यान रखना यह माता-पिता का कर्तव्य होता है। शिशु के जन्म के 6 महीने के बाद मां का दूध ही उसके लिए संपूर्ण आहारा होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मां का दूध पीने वाले बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास मां का दूध न पीने वालों बच्चों से ज्यादा होता है। मां का दूध बच्चों को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। लेकिन आजकल बेबी प्रोडक्ट्स आ जाने के कारण मां अक्सर बच्चों को अपना दूध नहीं पिलाती। जिसके कारण उनके शरीर का विकास अच्छे से भी नहीं हो पाता है। दुनिया भर की मांओ की स्तनपान करवाने से होने वाले फायदों के बारे में जागरुक करने के लिए हर साल अगस्त के पहले हफ्ते में विश्व स्तनपान दिवस मनाया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्तनपान करवाने से शिशु और मां को क्या-क्या फायदे होंगे....

PunjabKesari

बच्चे का दिमाग होता है तेज 

मां के दूध में डीएचएचए नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जो उनका दिमाग तेज करने में सहायता करता है। मां का दूध पीने से शिशु का दिमाग भी अच्छे से विकास करता है। 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

शिशु के लिए मां का दूध ही संपूर्ण आहार माना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मां के दूध में सारे पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरुरी होते हैं। मां का दूध पीने से बच्चों के शरीर में मौजूद सारे हानिकारक सूक्ष्म जीव नष्ट हो जाते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मां के स्तन से निकलने वाला गाढ़े पीले रंग का दूध शिशु को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। मां का दूध पीने से बच्चे की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

PunjabKesari

मोटापे से बचाता है मां का दूध 

मां का दूध पीने से बच्चे का पेट हर समय भरा रहता है। इससे बच्चा ज्यादा दूध भी नहीं पीता। इससे बच्चे का वजन भी ज्यादा बढ़ने की समस्या नहीं रहती। वहीं दूसरी ओर बोतले से बच्चे अक्सर जरुरत से ज्यादा दूध पी लेते हैं। जिसके कारण उनका वजन बढ़ जाता है। 

एलर्जी से बचाए

शिशु को बाजारी दूध पीने से एलर्जी भी हो सकती है। लेकिन मां का दूध बच्चे के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। यह प्राकृतिक होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होता है। मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार भी माना जाता है। इसका सेवन करने से शिशु को किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होती। 

PunjabKesari

गंभीर बीमारियों से करे बचाव 

शोध के अनुसार, मां का दूध शिशु के लिए परफेक्ट माना जाता है। इसमें सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास करने में मदद करते हैं। मां का दूध बच्चे को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के चपेट में आने से भी बचाता है। 

PunjabKesari
 

Related News