29 APRMONDAY2024 7:32:16 AM
Nari

World Brain Day: ब्रेन को रखना है हेल्दी तो इन आदतों से बना लें दूरी

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Jul, 2023 12:45 PM
World Brain Day: ब्रेन को रखना है हेल्दी तो इन आदतों से बना लें दूरी

दिमाग शरीर का एक ऐसा अंग है जो वृद्धि, विकास और शारीरिक कार्यों के साथ-साथ विचार और भावनाएं भी कंट्रोल करता है। आपको भूख लग रही है, कब हाथ उठाना है, पैरों को आगे बढ़ाना है, किस बात का क्या जवाब देना है यह सारी चीजें ब्रेन ही नियंत्रित करता है। वहीं अगर इसमें कोई परेशानी आ जाए तो मस्तिष्क के रोग तो होते हैं बल्कि बाकी शरीर भी काम करना बंद ही कर देता है। बदलते लाइफस्टाइल की आदतें, तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याओं के कारण पूरे विश्व में मस्तिष्क से संबंधी रोग बढ़ रहे हैं ऐसे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 22 जुलाई यानी की आज विश्व ब्रेन दिवस मनाया जाता है। तो चलिए इस मौके पर आज आपको कुछ ऐसी आदतें बताते हैं जो आपके दिमाग को प्रभावित कर सकती हैं...

शोध में हुआ खुलासा 

हाल ही में एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि सात आदतें छोड़ने से कार्डियोवैस्कुलर और मस्तिष्क  से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम हुआ है। इन आदतों में एक्टिव रहना, अच्छा खान-पान, वजन मेंटेन रखना, धूम्रपान न करना, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना और ब्लड शुगर नियंत्रित करना शामिल है। शोध कर्ताओं ने इस शोध में पाया कि इन सारी कारकों पर कंट्रोल करके डिमोनशिया का जोखिम 6% कम हुआ है। वहीं इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि आप हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं तो मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम होगा। 

धूम्रपान को कहें ना 

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो धूम्रपान का ना करें। यह सिर्फ मस्तिष्क ही नहीं बल्कि आपकी पूरे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। धूम्रपान करने से स्ट्रोक, अल्जाइमर रोगों का खतरा भी बढ़ने लगता है। 

PunjabKesari

कंट्रोल रखें ब्लड शुगर 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने से भी मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम होता है। हाई ब्लड शुगर के कारण दिमाग को नुकसान पहुंड सकता है। हाई ब्लड शुगर के कारण सीखने की आदतें, याददाश्त कमजोर होना, वजन बढ़ना, हार्मोनल परिवर्तन और अल्जाइमर रोग जैसी परेशानियों का जोखिम भी बढ़ सकता है। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करके रखें। 

जरुर पढ़ें 

पढ़ने की आदत भी आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करती है। पढ़ने से दिमाग को तेज होने में मदद मिलती है। इससे आपका दिमाग भी मैंटली रुप से स्वस्थ रहता है। ऐसे में यदि आप दिमाग और भी ज्यादा तेज करना चाहते हैं तो पढ़ने की आदत जरुर डालें। 

अच्छी डाइट 

फल, सब्जियां, प्रोटीन और होल ग्रेन आहार आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड और शुगरी ड्रिंक्स को अवॉइड करें।  यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखें नॉर्मल 

हाई ब्लड प्रेशर मस्तिष्क में मौजूद नाजुक रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाजाता है। इससे आपके दिमाग को हानि पहुंच सकती है। ऐसे में यह बाद में स्ट्रोक का कारण भी बन सकती हैं। इसलिए अपना ब्लड प्रेशर सामान्य रखें और इस तरह का आहार डाइट में शामिल करें जो आपका ब्रेन हैल्दी रखे। 

रहें पॉजिटिव 

आप कितने पॉजिटिव रहते हैं इस बात का असर भी आपके दिमार पर पड़ता है। शारीरिक गतिविथि आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को चार्ज और हैल्दी रखने में मदद करती हैं। नियमित व्यायाम करने से रक्त संचार बढ़ता है और आपकी कार्यक्षमता बेहतर होती है। इससे दिमाग संबंधी बीमारियों का जोखिम काफी हद तक कम होता है।

PunjabKesari

वजन भी रखें मेंटेन 

अच्छी डाइट के अलावा वजन मेंटेन रखना भी जरुरी है। मोटापा कई सारी बीमारियों को जन्म देता है। इसके अलावा ज्यादा मोटापा ब्रेन संबंधी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ाता है। ऐसे में यदि आप दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो वजन को कंट्रोल में रखें। 

Related News