27 APRSATURDAY2024 6:00:29 PM
Nari

घर में रखी है लक्ष्मी पूजा तो न करें ऐसी गलतियां, धन की देवी हो जाएंगी नाराज !

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Nov, 2023 04:13 PM
घर में रखी है लक्ष्मी पूजा तो न करें ऐसी गलतियां, धन की देवी हो जाएंगी नाराज !

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। वैसे तो मां जल्दी किसी पर प्रसन्न नहीं होती लेकिन यदि वह भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उन्हें मनचाहा आशीर्वाद जरुरी देती हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वास्तु शास्त्र में भी कुछ उपाय बताए गए है। कुछ लोग घर में मां लक्ष्मी की पूजा भी करवाते हैं। मां लक्ष्मी की पूजा के भी वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में...

साफ-सुथरा रखें घर 

जब भी आप अपने घर में मां लक्ष्मी की पूजा करवा रहे हैं तो पहले अच्छे से साफ-सफाई कर लें। क्योंकि मां लक्ष्मी साफ-सुथरा वातावरण ही पसंद करती हैं। साफ-सुथरी जगह पर ही मां निवास करती हैं और भक्तों को अपना आशीर्वाद देती हैं। 

PunjabKesari

इस कोने में करें पूजा

पूजा करवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पूजा की वेदी पूर्वोत्तर कोने पर हो। वहीं घर में रखी मूर्तियों का मुख पूर्व की ओर हो। 

आरती का थाल करें तैयार 

पूजा में इस्तेमाल होने वाला सारा जरुरी सामान जैसे घी से भरे दीए, ताजे फूल, अगरबत्ती, मिठाई, प्रसाद, घंटी और एक आरती की थाली तैयार कर लें। 

ऐसी मूर्तियां करें इस्तेमाल 

पूजा के लिए मिट्टी का या चांदी की मूर्ति का इस्तेमाल करें। इस तरह की मूर्ति पूजा में इस्तेमाल करनी शुभ मानी जाती है। कांच की मूर्तियां भूलकर भी पूजा में इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

इस समय करें पूजा

मां लक्ष्मी की पूजा प्रदोष काल में करनी आवश्यक मानी जाती है। यह सूर्यास्त के बाद और रात होने से पहले का समय है इस दौरान मां की पूजा करने से वह भक्तों से प्रसन्न होती हैं। 

भगवान गणेश की करें पूजा 

लक्ष्मी पूजा में सबसे पहले भगवान गणेश का सम्मान करें। क्योंकि भगवान गणेश विघ्नहर्ता और प्रथम पूजनीय माने जाते हैं। ऐसे में उनकी पूजा के बाद ही लक्ष्मी पूजन करें। 

न चढ़ाएं तुलसी 

मां लक्ष्मी की पूजा में भूलकर भी तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं। क्योंकि वह भगवान विष्णु के लिए पवित्र मानी जाती है और मां लक्ष्मी के लिए उपयुक्त नहीं है। 

PunjabKesari

मुख्य द्वार पर न रखें जूते चप्पल 

यदि आपने घर में मां लक्ष्मी की पूजा रखी है तो मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल भूलकर भी न रखें। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। 

लोहे के बर्तन न करें इस्तेमाल 

मां लक्ष्मी की पूजा में लोहे के बर्तन भी भूलकर इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। इन बर्तनों का इस्तेमाल पूजा में करना अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

Related News