26 APRFRIDAY2024 5:45:52 PM
Nari

आग की वजह से ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने का आदेश!

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 09 Jan, 2020 03:09 PM
आग की वजह से ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने का आदेश!

धरती पर जीवन के लिए पानी,हवा और मिट्टी जितनी जरुरी है उतने हीं जरुरी है जानवर। धरती पर पाए जाने वाले हर जानवर का जीवन चक्र में अपना एक महत्व होता है। एक इंसान का जीवन की जितनी कीमत होता है उतना ही जरुरी एक जानवर का जीवन भी होता है शायद इसलिए कई देशों में जानवरों को मारना अपराध माना जाता है लेकिन हाल ही में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में अबॉर्जिनल नेताओं ने 10 हजार ऊंटों का मारने का आदेश दिया है। जिस कारण है वहां पर पानी की कमी होना है।

 

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के अनंगु पीतजंतजतारा यनकुनितज्जतजरा लैंड्स के अबॉर्जिनल नेता ने हेलीकॉप्टर से कुछ प्रोफेशनल शूटर को 10 हजार ऊंट मारने का आदेश दिया है। यहां के लोग आमतौर पर शिकायत कर रहे थे कि जानवर पानी की तलाश में घरों में घुस जाते है जिस कारण उन्हें पानी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहां की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 9 सालों में वहां पर ऊंटों की संख्या दो गुणा हो गई है और वह सबसे अधिक पानी पीते है। 

PunjabKesari

बढ़ा रहे है ग्लोबल वार्मिंग 

यहां के लागों का मानना है कि ये जानवर ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ा रहे है क्योंकि वह एक साल में एक टन कार्बन डाइऑक्साइड के समान मीथेन उत्सर्जित करते है। 2019 में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे गर्म और सूखा साल रहा है जिस कारण वहां के कुछ शहरों में पानी के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

 

PunjabKesari

आग से मची है ताबाही 

पिछले कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्व में आग लगने के कारण स्थिति और भी खराब हो गई है। यहां आग इतनी बढ़ चुकी है कि इस पर काबू पाना बहुत ही मुश्किल हो रहा है वहीं इसमें एक नहीं 50 करोड़ से अधिक जंगली जानवर घायल और मर चुके है। इनमें सबसे ज्यादा कोआला और कंगारु है। इस आग की वजह से ऑस्ट्रलिया का 90 प्रतिशत हिस्सा पूरी तरह से प्रभावित है। इस आग में अब तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगों के घर तबाह हो चुके है। अब तो इस आग का धुआं ब्राजील तक पहुंच चुका है। इसके बारे में खुद  ब्राजील के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने ट्विटर पर जानकारी दी थी।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया में क्या है जानवरों के लिए नियम

वैसे अगर बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया जानवरों के लिए जन्नत से कम नही हैं। Austrian Animal Welfare Act 2004  के अनुसार वहां जानवरों को इंसानों जैसा दर्जा दिया गया है। वहां पर कोई भी व्यक्ति अपने पालतु की न तो पूछ काट सकता न हीं उसका कान मरोड़ सकता है। यहां पर मुर्गियों को कैद करना भी जुर्म माना जाता है। इन नियमों का उल्लघंन करने वाले व्यक्ति को 2420 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है लेकिन अब इसी देश में जानवरों के साथ काफी बुरा व्यवहार हो रहा है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News