27 APRSATURDAY2024 10:43:01 AM
Nari

हो जाइए तैयार ‘बाबा बर्फानी’ के दर्शन के लिए... इस दिन शुरू होगी  अमरनाथ यात्रा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Mar, 2024 02:34 PM
हो जाइए तैयार ‘बाबा बर्फानी’ के दर्शन के लिए... इस दिन शुरू होगी  अमरनाथ यात्रा

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा के 29 जून से शुरू होने की संभावना है। चुनावों को देखते हुए इस बार अमरनाथ यात्रा के दिनों में कटौती की गई है, बताया जा रहा है कि इस साल 45 दिन ही भक्त बाबा के दर्शन कर पाएंगे। अगर आप भी अमरनाथ यात्रा में जाने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि इसका रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू हो रहा है। 

PunjabKesari
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उपराज्यपाल एवं श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने यात्रा की व्यवस्था और तैयारियों पर चर्चा के लिए  राजभवन में एक बैठक की अध्यक्षता की। यह वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू होने के बाद 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि-‘‘लोकसभा चुनाव के समापन के बाद प्रशासन श्री अमरनाथ यात्रा कि तैयारी जुट जाएगी, यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है।'' 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि यात्रा के लिए पंजीकरण अगले महीने के अंत में विभिन्न बैंकों की शाखाओं में शुरू होने की उम्मीद है। यात्रा की आरती का सीधा प्रसारण जुलाई माह से शुरू होगा। गौरतलब है कि पिछले वर्ष बालटाल और पहलगाम मार्गों से एक जुलाई को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा के दौरान 4.5 लाख तीर्थयात्रियों ने बफार्नी बाबा के दर्शन किये थे। 

PunjabKesari
यहां की प्रमुख विशेषता पवित्र गुफा में बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग का निर्मित होना है। प्राकृतिक हिम से निर्मित होने के कारण इसे स्वयंभू हिमानी शिवलिंग भी कहते हैं। आषाढ़ पूर्णिमा से शुरू होकर रक्षाबंधन तक पूरे सावन महीने में होने वाले पवित्र हिमलिंग दर्शन के लिए लाखों लोग यहां आते हैं। श्रावण पूर्णिमा को शिवलिंग पूरे आकार में आ जाती है और अमावस्या तक धीरे-धीरे छोटी होने लगती है।  मूल अमरनाथ शिवलिंग से कई फुट दूर गणेश, भैरव और पार्वती के वैसे ही अलग अलग हिमखंड हैं।

PunjabKesari
 गुफा में आज भी श्रद्धालुओं को कबूतरों का एक जोड़ा दिखाई देता है, जिन्हें अमर पक्षी माना गया हैं। वे भी अमरकथा सुनकर अमर हुए हैं। ऐसी मान्यता भी है कि जिन श्रद्धालुओं को कबूतरों को जोड़ा दिखाई देता है, उन्हें शिव पार्वती अपने प्रत्यक्ष दर्शनों से निहाल करके उस प्राणी को मुक्ति प्रदान करते हैं। यह भी माना जाता है कि भगवान शिव ने अद्र्धागिनी पार्वती को इस गुफा में एक ऐसी कथा सुनाई थी, जिसमें अमरनाथ की यात्रा और उसके मार्ग में आने वाले अनेक स्थलों का वर्णन था। यह कथा कालांतर में अमरकथा नाम से विख्यात हुई।

Related News