20 APRSATURDAY2024 8:36:30 AM
Nari

नाक की झाइयों को कहें अलविदा, अपनाएं ये 7 टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Nov, 2021 03:01 PM
नाक की झाइयों को कहें अलविदा, अपनाएं ये 7 टिप्स

कई महिलाएं चेहरे पर पड़ी झाइयों से परेशान रहती हैं। ये आमतौर पर शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है। मगर  ज्यादातर महिलाएं नाक पर पड़ी झाइयों का सामना करती है। यह स्किन पिगमेंटेशन के कारण होती है। इसकी वजह से त्वचा की रंगत बदलने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार, मेलानिन जो स्किन के सेल्स से ही बनते हैं, स्किन के रंगत में पिगमेंटेशन के होने का सबसे बड़ा कारण है। मगर आप इसे कम करने के लिए कुछ कारगर उपाय अपना सकती है। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

विटामिन- सी सप्‍लीमेंट्स

अगर आप नाक पर पड़ी झाइयों से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए विटामिन-सी के सप्लीमेंट्स का सहारा ले सकती है। ये फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में कारगर होती है। आप चाहें तो अपनी डेली डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों का सेवन भी कर सकती है। इससे आपकी नाक पर पड़ी झाइयों को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप स्किन केयर ऐसे प्रोडक्ट्स शामिल करें जिसमें विटामिन-सी, रेटिनॉल और फेरूलिक एसिड मौजूद हो।

PunjabKesari

स्किन ब्राइटनिंग पील्स

नाक पर पड़ी झाइयों के बचने के लिए स्किन ब्राइटिंग पील्स का सेवन भी किया जा सकता है। इसमें कोजिक एसिड, फाइटिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड होता है। ये मेलानिन के प्रोडक्शन को ब्लॉक करने का काम करते हैं। ऐसे में झाइयां कम होने में मदद मिलती है।

लेजर ट्रीटमेंट

नाक पर पड़ी झाइयां खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए लेजर ट्रीटमेंड भी करवा सकती है। इस ट्रीटमेंट में लेजर लाइट स्किन पर जमा मेलानिन को अब्‍जॉर्ब करने में मदद करता है। इससे निकलने वाली हीट त्वचा पर मौजूद डार्क सेल्स को खत्म करने का काम करती है। इससे झाइयां कम होने के साथ स्किन साफ व मुलायम नजर आती है।


चलिए अब जानते हैं कुछ देसी नुस्खे


एलोवेरा आएगा काम

आप नाक पर पड़ी झाइयों को कम करने के लिए एलोवेरा यूज कर सकती हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग गुण त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए सोने से पहले चेहरे को साफ करके इसपर एलोवेरा जेल से मसाज करें। अगर सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी नाक पर पड़ी झाइयां कम होने लगेगी। इसके साथ ही स्किन साफ, निखरी व मुलायम होगी।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका भी झाइयां कम करने में कारगर मानी गई है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच सिरका व पानी मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। 1 मिनट हल्के हाथ से मसाज करें। फिर 2-3 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

ब्लैक टी वॉटर

नाक पर होने वाली झाइयों को कम करने के लिए आप ब्लैक टी वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पानी में एक बड़ा चम्‍मच ब्लैक टी डाल कर उबाल लें। फिर इसे छान कर 2-3 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद टी वॉटर में कॉटन में लेकर नाक पर होने वाले पिगमेंटेशन वाले हिस्से पर लगा लें।

PunjabKesari

ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट

झाइयों को कम करने में  ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट भी फायदेमंद माना जाता है। यह स्किन पिगमेंटेशन को रोकने में मदद करता है। ऐसे में त्वचा पर पड़े डार्क पैचेच कम हो सकते हैं। इसके लिए टी बैग्स को 2-3 मिनट तक गर्म पानी में रखें। इसके बाद बैग्स को पानी से निकालकर ठंडा करें और प्रभावित जगह पर लगाएं। 5 मिनट तक इससे नाक की मसाज करें। दिन में 2 बार इसे लगाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

 

 

Related News