22 JULMONDAY2024 4:44:39 PM
Nari

जिद्दी ब्लैकहेड्स को रातों-रात गायब करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, पार्लर से भी बेहतर होगा रिजल्ट

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Feb, 2023 11:10 AM
जिद्दी ब्लैकहेड्स को रातों-रात गायब करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, पार्लर से भी बेहतर होगा रिजल्ट

चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है। ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते। आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को कम करने में सहायक हैं...

अंडा

एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सुखने दें। आखिर में हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें। यह एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है।

ग्रीन टी

एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

PunjabKesari

केले का छिलका

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स का कम करने का काम करता है।

हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होता है। हल्दी में जरुरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है।
PunjabKesari

Related News