26 APRFRIDAY2024 1:02:15 AM
Life Style

हनीमून से लौटते ही हर शादीशुदा कपल्स को करने चाहिए ये 6 काम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 May, 2019 04:56 PM
हनीमून से लौटते ही हर शादीशुदा कपल्स को करने चाहिए ये 6 काम

शादी के बाद कपल्स हनीमून प्लान करते है, ताकि शादी के दौरान हुई थकावट को किसी शांत जगह पर अकेले में रहकर दूर किया जा सकें। मगर शादी और हनीमून की एक्साइटमेंट में कपल्स कई ऐसे काम करना भूल जाते हैं जो उनकी लाइफ में इफैक्ट भी डालते हैं। शादी के बाद तो यह काम करना संभल नहीं होगा लेकिन हनीमून से लौटने के बाद कपल्स को इन कामों को पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि यह जरूरी भी है।

अब आप सोच रहें होंगे ऐसे कौन-से काम है जो हनीमून से भी जरूरी है। अपने दिमाग पर ज्यादा जोर मत डालिए, क्योंकि आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

शादी के बाद क्यों जरूरी है हनीमून? 

हनीमून पर जाने का कारण केवल रिलेक्स होना ही नहीं बल्क‍ि यहीं वो वक्त होता है जब दांपत्य जीवन बंधे में दो लोग एक-दूसरे को ज्यादा से ज्यादा समझ पाते हैं। अपने पार्टनर की अच्‍छाई और बुराई समझ पाते हैं और एक-दूसरे पर भरोसा कायम करते हैं। 

काम-काज से थोड़ी ब्रेक

हनीमून के बाद थोड़े दिनों के लिए अपने काम-काज, फोनकॉल्स, सोशल मीडिया ब्रेक लें, ताकि पार्टनर को यह न लगे कि आप अभी से अपने काम में बिजी हो चुके है, उन्हें टाइम नहीं दे रहे। ब्रेक लेकर पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। उनके लोकल जगह पर घूमाने लेकर जाएं, ताकि आप दोनों की बॉन्डिंग अच्छी बन सकें। 

बिताएं खूबसूरत पलो की एलब्म

सबसे जरूरी काम शादी और हनीमून के वक्त बिताए गए खूबसूरत पलों की तस्वीरों को सहेज कर रखने के लिए एलब्म तैयार करवाएं, ताकि इन तस्वीरों को पलट कर उन यादगार पलों के हसीन एहसास को दोबारा से जीया जा सकें, और रिश्ते में हमेशा ताजगी का माहौल बनाकर रखा जा सकें।

एक-दूसरे के लिए सरप्राइज

शादी के वक्त दोस्तों और रिश्तेदारों में गिफ्ट के तौर पर कैश देने का चलन होता है। नवदंपत्ति को चाहिए कि गिफ्ट के तौर पर मिले पैसों से साझा तरीके से एक-दूसरे के लिए गिफ्ट खरीदें और एक-दूसरे को सरप्राइज दें, ताकि दोनों खुश रहें। 

शादी में शामिल मेहमानों का शुक्रिया

शादी के बाद अगर तुंरत हनीमून के लिए निकल पड़े है लेकिन आने के बाद परिवार और दोस्तों के साथ उन लोगों का शुक्रिया अदा करना ना भूलें जिन्होंने आपकी शादी में शिरकत की थी। संभव हो तो पति-पत्नी एक साथ एक-एक करके अपने मेहमानों से निजी तौर पर मिलें और उन्हें खाने पर भी बुलाएं। 

घर खर्च का बजट

उन चीजों की एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए जो शादी के बाद आपको घर में जरूरी हो सकती है। शादीशुदा जिंदगी के साथ ही आपके ऊपर कई जिम्‍मेदारियां भी आ जाती हैं, ऐसे में आपको अपने अपने घर के खर्च को लेकर बजट बना लेना चाहिए, ताकि सेविंग भी होती रहे। 

पसंदीदा ट्रिप प्लानिंग

शादी के बाद भी अगर रिश्ता मजबूत चाहते है तो समय-समय पर अपने के साथ घूमने की प्लानिंग बनाते रहें। प्लानिंग के लिए एक लिस्ट तैयार करें, जिसमें अपनी और पार्टनर की पसंदीदा जगहें लिखें और बारी-बारी से उन जगहों पर घूूमने की प्लानिंग करें। 

Related News