19 APRFRIDAY2024 2:53:08 AM
Nari

खुल गए Yamunotri Dham के कपाट, जाने से पहले पैक कर लें ये चीजें वरना पड़ेगा पछताना!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Apr, 2023 03:07 PM
खुल गए Yamunotri Dham के कपाट, जाने से पहले पैक कर लें ये चीजें वरना पड़ेगा पछताना!

यमुनोत्री धाम जाने की चाह रखने वाले भक्त जान लें कि कल यानि 22 अप्रैल से धाम के कपाट खुल चुके हैं। मान्यता है कि चार धाम यात्रा की शुरुआत मां यमुना के दर्शन से यानि यमुनोत्री धाम से ही शुरु होती है। इस पवित्र स्थल की यात्रा करने के लिए कम से कम 6 दिन का समय निकलना होता है। वहीं अगर आप रास्ते में पड़ती खूबसूरती वादियों का मजा लेना चाहते हैं तो फिर आप कुछ और समय हाथ में लेकर चलें।  लेकिन यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए जरुरी है कि आप तैयारी अच्छे से करें और कुछ चीजें बैग में लेकर चलें, नहीं तो यात्रा का मजा किरकिरा हो जाएगा।

PunjabKesari

यात्रा के समय जरुर पैक कर लें ये चीजें

दवा - यात्रा के दौरान दस्‍त, बुखार और अपनी रोज लेने वाली दवाएं साथ लेकर चलें ।
ऊनी कपड़े - चूंकि यहां का मौसम बहुत ठंडा रहता है, इसलिए अपने बैग में ऊनी कपड़े जैसे स्‍वेटर, कोट, टोपी जरूर पैक करें। इसके अलावा विंड चीटर्स, रेनकोट और ट्रेकिंग सूट व छडी भी पैक करें।
खाने की चीजें- यात्रा के दौरान चढ़ाई चढ़ते वक्‍त आपको भूख लग सकती है। सफर में खाना पास हो, तो टेंशन नहीं रहती। इसलिए अपने बैग में खूब सारे मेवे, चॉकलेट और पानी साथ जरूर रखें।
मोबाइल चार्जर- मोबाइल चार्जर, पावर बैंक, कैमरा और हिल एरिया में जाने के लिए ट्रेकिंग शूज जरूर पैक करें।
रेनकोट और छाता- यमुनोत्री की यात्रा पर जाते समय रेनकोट और छाता वो सबसे जरूरी चीज है, जिसे पैक करना भूलना नहीं चाहिए। चूंकि यह पर्वतीय इलाका है, इसलिए यहां तापमान बदलने से तेज बारिश होने लगती है।
पहचान प्रमाण पत्र - फोटो कॉपी के साथ कोई भी पहचान पत्र आपको साथ लेकर जाना होगा। इसके बिना आप यात्रा नहीं कर सकते। इसलिए सबसे पहले अपने सामान के साथ कोई भी पहचान प्रमाण पत्र जरूर रख लें। 

PunjabKesari

ठहरने की जगहें

इस धाम के आसपास ठहरने के ज्यादा विकल्प नहीं हैं। आप तीर्थयात्री जानकी चट्टी, हनुमान चट्टी, बड़कोट, खरसाली और सयाना चट्टी जैसे आसपास की जगहों पर रुक सकते हैं। आप यमुनोत्री राजमार्ग पर गेस्टहाउस, धर्मशाला और आश्रम भी देख सकते हैं। 

कैसे पहुंचे यमुनोत्री

प्लाइट

देहरादून में जॉली ग्रांट यमुनोत्री का करीबी एयरपोर्ट है, जो 210 किमी पर स्थिति है। पर्यटकों के लिए फ्लाइट से यमुनोत्री की याक्त्रा करना सबसे अच्छा विक्लप है। यहां से आप हनुमान चट्टी के लिए टैक्सी ले सकते हैं। यमुनोत्री हवाई अड्डे से यमुनोत्रा के लिए सीधे हेलीकॉप्टर द्वारा यमुनोत्री यात्रा भी बुक की जा सकती है।

ट्रेन

देहरादून रेलवे स्टेशन यमुनोत्री के सबसे नजदीक है। आप अपने शहर से देहरादून के लिए ट्रेन ले सकते हैं। यहां पहुंचने के बाद टैक्सी और बसों में हनुमान चट्टी की यात्रा की जा सकती है।

सड़क

उत्तराखंड सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से कनेक्ट है। हालांकि यमुनोत्री की यात्रा हनुमान चट्टी से शुरु होती है। हनुमान चट्टी के लिए प्राइवेट कैब, शेयरिंग टैक्सी और बसें देहरादून से चलती हैं। आप अपनी कार में ड्राइव करके हनुमान चट्टी भी जा सकती हैं।

PunjabKesari

Related News