Twitter
You are hereNari

क्यों एक ही जगह पर बार-बार हो जाते हैं पिंपल्स? - Nari

क्यों एक ही जगह पर बार-बार हो जाते हैं पिंपल्स? - Nari
Views:- Thursday, September 13, 2018-9:22 AM

तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा, मेकअप और हार्मोंस में बदलाव के कारण चेहरे पर पिंपल्स निकलना आम बात है। मगर कई बार एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे हो जाते हैं। आइब्रो के ऊपर या नाक के पास एक के बाद एक लगातार मुंहासे निकलते रहते हैं। अगर एक पिंपल ठीक हो जाए तो दूसरा उसकी जगह ले लेता है। मगर क्या आपने सोचा है कि आखिर क्यों बार-बार एक ही जगह पिंपल निकल आता है। आइए जानते हैं आखिर ऐसा क्यों होता है।

PunjabKesari

बार-बार मुंहासे होने के कारण
1. विशेषज्ञों के अनुसार, चेहरे पर एक स्ट्रेस एरिया होता है यानि चेहरे का एक ऐसा भाग, जहां लगातार मुंहासे निकलते हो। यह मुंहासे खासकर तनाव, कमजोर इम्यून सिस्टम या फिर किसी बीमारी के कारण होते है। वहीं, ऐसा हार्मोन के बदलाव या उनके ज्यादा-कम होने की वजह से भी हो सकता है। महिलाओं को इस स्ट्रेस एरिया पर पिंपल्स ज्यादातर पीरियड्स साइकिल के दौरान होते हैं।

 

2. चेहरे पर पिपंल्स होने के बाद लोग उन्हें फोड़ देते हैं, खासकर महिलाएं। मगर इससे रोमछिद्र या पोर संक्रमित हो जाता है, जिसके चलते एक ही जगह पर बार-बार मुंहासे होने लगते हैं।

PunjabKesari

मुहासों को रोकने के लिए क्या करें?
1. नींबू का छिलका
अगर आपके चेहरे पर बार-बार एक ही जगह पर मुंहासे निकल रहे है तो नींबू के छिलके को पीसकर इफैक्टिड एरिया पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी बार-बार पिंपल निकलने की समस्या को दूर कर देगा।

 

2. टी ट्री ऑयल
एक ही जगह पर बार-बार हो रहे मुंहासे को रोकने के लिए दिन में तीन बार टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे लगाएं। यह  एंटीसेप्टिक,एंटीवायरल एवं एंटीफंगल औषधि के रूप में भी काम करता है और चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इससे आप बार-बार होने वाली पिपंल की समस्या से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

3. मेथी की पत्तियां
मुहासों के दर्द से निजात पाने और बार-बार उसे निकलने से रोकने के लिए मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसे पीसकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। इससे दर्द और पिंपल दोनों गायब हो जाएंगे।

 

4. नीम
औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण इसका इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसकी ताजी पत्तियों को पीसकर अपने चेहरे पर रोजाना लगाएं। इससे आपको एक्ने तथा मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: