21 FEBFRIDAY2020 6:37:44 PM
Nari

वजन कम करने वाले 5 हेल्दी जूस, जल्द गायब होगी पेट की चर्बी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Feb, 2020 12:51 PM
वजन कम करने वाले 5 हेल्दी जूस, जल्द गायब होगी पेट की चर्बी

जब भी कोई वजन घटाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहली बात दिमाग में डाइटिंग की आती है। इसमें कोई शक नहीं कि वर्कआउट के साथ-साथ वजन घटाने के लिए डाइटिंग बहुत जरुरी है, मगर कहीं न कहीं इसके चक्कर में हम बहुत से न्यूट्रीशियस चीजों को न कह बैठते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है, खासतौर पर वजन घटाने के लिए जब हम वर्कआउट करते हैं, उसके लिए भी हमें गुड पॉवर की जरुरत होती है, ऐसे में जरुरी है हमारा खान-पान ऐसा हो जिसके सेवन से हमारा वजन भी बैलेंस रहे और हमारे शरीर को भरपूर उर्जा भी मिली रहे।

Image result for weight loss juice,nari

जब बात हेल्दी और न्यूट्रीशियस चीजों की होती है, तो उनमें जूस सबसे पहले आते हैं। आज हम आपको बताएंगे वजन कम करने और आपकी बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने में मददगार कुछ जूस।

खीरे का जूस

खीरे के जूस में मौजूद फाइबर जहां बॉडी में फैट बर्न का काम करता है, वहीं यह आपका पेट भी काफी देर तक भरे रखता है। खीरे का जूस बनाने के लिए 1 खीरे को टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर में रख लें, उसमें 1 टीस्पून सेंधा नमक, 1 चुटकी काली मिर्च और आधा चम्मच नींबू का रस डालें। इसे अच्छी तरह ग्राइंड करने के बाद ऐसे ही या फिर छानकर इस जूस का सेवन करें।

गाजर का जूस

गाजर का जूस न केवल आपका वजन कम करता है, बल्कि आपकी आंखों की रोशनी, बाल और नाखून हेल्दी बनाए रखता है। अगर आप रोजाना 250 ग्राम गाजर का जूस पीते हैं, तो एक हफ्ते में 300 से 400 ग्राम वजन कम कर सकते हैं। गाजर का जूस बनाने के लिए जूसर में 250 ग्राम गाजर अच्छे से साफ करके डालें, साथ ही 1 चुकंदर और आधा नींबू का रस भी डालें। जूस निकालने के बाद 1 टीस्पून काला नमक डालकर जूस का सेवन करें।

Image result for carrot juice,nari

अनार का जूस

अनार का जूस भी सेहत और वेट लॉस के लिए फायदेमंद तरीका है। अनार के जूस में संतरे का रस मिलाकर पीने से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है। अगर आपने नाश्ता देरी से किया है तो लंच टाइम में इस जूस को पीकर आपको शाम तक भूख नहीं लगने वाली। अनार आपके शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

आंवले का जूस

सुबह उठकर ब्रश करने के बाद यदि आप रोजाना आंवले का रस पीते हैं तो आपका वजन बहुत जल्द कम होता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी और फाइबर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। 

Image result for amla juice,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News