26 APRFRIDAY2024 10:00:39 PM
Nari

Parenting Tip: बढ़ रहा है बच्चों  का वजन तो पैरेंट्स ऐसे करें कंट्रोल

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Aug, 2022 04:42 PM
Parenting Tip: बढ़ रहा है बच्चों  का वजन तो पैरेंट्स ऐसे करें कंट्रोल

आजकल के खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गया है। मोटापा किसी भी उम्र के लोगों को बहुत जल्दी घेर रहा है। खासकर छोटे-छोटे बच्चे भी मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं। वजन बढ़ने के कारण बच्चों का शरीर कई बीमारियों से घिरने लगता है। इसके अलावा मोटापा बढ़ने के कारण कई बार बच्चों को आत्मविश्वास भी कमजोर हो जाता है। पैरेंट्स बच्चों का वजन कंट्रोल करने के लिए  उनके रुटीन में कुछ आदतें जोड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप बच्चे का बढ़ता वजन कंट्रोल में कर सकते हैं...

खान-पान में करे बदलाव 

गलत डाइट लेने के कारण भी बच्चों का वजन बढ़ने लगता है। इसलिए आप उनकी डाइट में कुछ बदलाव करके उनका वजन कंट्रोल कर सकते हैं। ऑयली फूड, जंक फूड, चॉकलेट जैसी चीजें बच्चों को कम दें। यह सारी चीजें भी उनके बढ़ते वजन का कारण बन सकती हैं। आप उन्हें ऐसा फूड खिलाएं जिसमें कैलोरीज कम मात्रा में हो। एक साथ ज्यादा खाना देने की बजाय आप उन्हें छोटे-छोटे मिल्स दे सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चों को पानी भी अच्छी मात्रा में दें। 

PunjabKesari

करवाएं आउटडोर एक्टिविटिज 

आप बच्चों को बाहरी गेम्स जरुर खिलाएं। फुटबॉल, बॉलीबॉल और बेट बॉल जैसी गेम्स आप बच्चों को खिलवा सकते हैं। आउटडोर गेम्स के साथ बच्चे का वजन कम होगा और उनकी आउटडोर एक्टिविटीज भी बढ़ेगी। बाहर गेम्स में समय व्यतीत करने से बच्चों का स्क्रीन टाइम भी कम होगा। सारा दिन लेपटॉप, कम्पयूटर के आगे बैठे रहने से भी बच्चों का वजन बढ़ सकता है। इसलिए आप उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित जरुर करें। 

PunjabKesari

स्क्रीन टाइम करें कम 

ज्यादा टीवी या मोबाइल देखते हुए भी बच्चे खाना ज्यादा खा लेते हैं। जिसके कारण उनका मोटापा भी बढ़ने लगता है। बच्चों को हैल्दी खाना खिलाने के लिए यह आवश्यक है कि खाना खाते समय मोबाइल या टीवी स्क्रीन का इस्तेमाल न करें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बच्चे खाना खा रहे हैं उनका सारा फोकस सिर्फ खाने पर हो। बच्चे की उम्र के मुताबिक ही उसे थाली सर्व करें। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज करवाएं

आप बच्चों को एक्सरसाइज करने की आदत भी जरुर डालें। एक्सरसाइज करने से बच्चों का शरीर स्वस्थ भी रहता है और मजबूत होता है। आप उन्हें पार्क में ले जाकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरुर करें। इसके अलावा आप कोई ऐसा ग्रुप बना दें। जिनके साथ मिलकर बच्चा एक्सरसाइज कर सके। एक-दूसरे को देखकर बच्चे चीजें ज्यादा आसानी से समझ जाते हैं।

PunjabKesari

बच्चे को करें स्वास्थ्य के प्रति जागरुक 

बढ़ते वजन के कारण भी बच्चों को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आप बच्चों को हैल्दी खान-पान दें। स्वास्थ्य के प्रति उन्हें जागरुक भी जरुर करें। यदि बच्चे का वजन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है तो एक बार डॉक्टर से सलाह भी जरुर ले लें। 

Related News