08 JULWEDNESDAY2020 6:22:43 AM
Nari

मास्क पहनने से लोगों में बढ़ी 'Maskne' की समस्या, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2020 04:14 PM
मास्क पहनने से लोगों में बढ़ी 'Maskne' की समस्या, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह

कोरोना वायरस के कारण जहां दुनियाभर में हड़कप मचा हुआ है वहीं इसकी वजह से लोगों की दैनिक दिनचर्या बदल गई है। कोरोना से बचने के लिए लोगों को बार-बार हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही हैं। वहीं कोरोना से बचने के लिए सबसे जरूरी है घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना।

मास्क से हो रही लोगों को समस्या

मास्क पहनना उन लोगों के लिए भी जरूरी है, जो दिनभर घर से बाहर रहते हैं। मगर, जाने-अनजाने मास्क पहने रखने में थोड़ी सख्ती भी की जा रही है। लंबे समय तक मास्क पहने रखने की वजह से रगड़ के दाग, कटने-फटने के निशान, मुहांसे और फुंसी जैसी समस्याएं काफी बढ़ गई है, जिसे लोगों ने ‘मास्कने’ का नाम दे दिया है।

Maskne': Suffering from acne or breakouts under your mask? Here's ...

क्या है ‘मास्कने’ की समस्या?

मास्कने यानि मास्क पहनने से होने वाले मुंहासे, कट के निशान, दाग, जलन की समस्या, जो आजकल लोगों में काफी देखने को मिल रही है। इस मुश्किल वक्त में फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स के अलावा ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए भी मास्क पहनना बहुत जरूरी है, ताकि आप ना सिर्फ खुद बल्कि दूसरे लोगों को भी कोरोना से बचा पाएं।

किन लोगों को हो रही अधिक समस्या

एक्सपर्ट की मानें तो लॉकडाउन खुलने के बाद से मास्कने की समस्याएं काफी देखने को मिल रही है। जिन लोगों की स्किन सेंसटिव है उन्हें मास्क पहनने में अधिक दिक्कतें हो रही है। इसके अलावा मास्कने की अधिक परेशानी हेल्थ केयर और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स को है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें लंबे समय तक मास्क पहनकर रखना पड़ता है। रिसर्च के मुताबिक, करीब 83 फीसदी स्वास्थ्य कर्मी चेहरे पर स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं।

Add Maskne and Doomscroll to your lexicon

मास्कने की समस्या से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं...

सही मास्क, सेफ फेस

गर्मियों के लिए ऐसा मास्क चुनें जो 100 फीसदी कॉटन का हो। साथ ही मास्क को रोजाना गर्म पानी से साफ करें, ताकि पसीने के बैक्टीरिया निकल जाए।

सही फेसवॉश का यूज

मुंहासों व मास्क से होने वाली अन्य समस्याओं से बचने के लिए ऐसा फेसवॉश यूज करें, जिसमें सेल्सलिक एसिड हो। इसमें ऑयल कम होता है, जिससे यह सभी समस्याएं नहीं होती।

9 ways to prevent face-mask skin problems

कम लेयर वाला मास्क

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को एन95 मास्क पहनने की सलाह दी जा रही हैं। वहीं जो लोग कोरोना से बचने के लिए मल्टीलेयर्ड मास्क भी यूज कर रहे हैं। मगर, मास्कने की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो कम लेयर वाला मास्क पहनें। इससे पसीना कम आएगा, जिससे आप इन सभी परेशानियों से बचे रहेंगे।

पेट्रोलियम जेली लगाएं

घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लोशन लगाना ना भूलें। साथ ही मास्क से होने वाली प्रॉब्लम्स से बचने के लिए पेट्रोलियम जेली और वैसलीन लगाएं। इससे चेहरे पर फ्रिक्शन नहीं आते। 

मेकअप से बचें

दिनभर मास्क लगाना पड़ता है तो मेकअप बिल्कुल ना करें। वैसे भी मास्क की पेहरेदारी में आपका चेहरा किसी को नजर नहीं आएगा। इसकी बजाए सिंपल कंसीलर, सनस्क्रीन लोशन की लगाएं।

7 Benefits of Not Wearing Makeup (Why You Should Stop)

अपने खूबसूरत चेहरे का कैसे ध्यान रखें?

. माइश्चारइज लगाएं, जो मास्क फ्रिक्शन से बचाएगा। साथ ही एसिड या रेटिनॉल्स वाले प्रॉडक्ट्स यूज ना करें।
. मास्क लगाने पर चेहरे पर पसीना आए तो उसे रोजवॉटर वाइप्स या जेंटल क्लीनर से साफ करें।
. मास्कने की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर मेडिकेटड क्रीम का यूज करें।
. हाइपरपिंगमेंटेशन वाले घर के अंदर भी सनस्क्रीन लोशन लगाएं।
. मुंहासों को बार-बार छूने से बचें। इससे इंफेक्शन हो सकता है।
. तनाव या गलत भोजन के कारण भी मुहांसे हो सकते हैं इसलिए हेल्दी भोजन लें। साथ ही स्ट्रेस लेने से बचें।
. चॉकलेट, ग्लाइसेमिक फ्रूट, डेयरी प्रॉडक्ट्स से परहेज रखें।

Prevent 'Maskne' And Stay Safe - Bold Outline : India's leading ...

मुंहासों से उतनी दिक्कत नहीं है जितनी कोरोना वायरस से है इसलिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। मगर, मास्क पहनने के दौरान कुछ सावधानियां बरत कर आप इन समस्याओं से बच सकते हैं।

Related News