27 APRSATURDAY2024 6:07:32 AM
Nari

क्या आप भी गर्मियों में हो रही सुस्ती से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2022 11:02 AM
क्या आप भी गर्मियों में हो रही सुस्ती से परेशान है तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। इन दिनों में शरीर में सुस्ती, थकान और आलस्य जैसी समस्याएं हो जाती है। काम में भी ध्यान नहीं लग पाता। सारा दिन शरीर में सुस्ती सी छाई रहती है। ऐसे में खुद को एनर्जेटिक रखना और भी मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में यदि आप डाइट और पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते तो शरीर बहुत सी बीमारियों का शिकार हो जाता है। जिनमें से डिहाईड्रेशन भी एक समस्या है। इससे आपके काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है। तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आप ऑफिस में पड़ रही सुस्ती से निपट सकेंगे।

मौसमी फल का करें सेवन

ऑफिस में काम करते समय मौसम फलों का सेवन करें। इन दिनों में मिलने वाली सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। इनमें पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मौसम के दौरान होने वाली बीमारियों से आपका बचाव करेंगे। आप डाइट में तरबूज, खरबूजा और लीची जैसे फल शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

नींबू पानी करें शामिल

आप अपनी  डाइट में नींबू पानी शामिल कर सकते हैं। ये आपको गर्मी में पड़ने वाली लू से बचाएगा और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसमें पानी और एलेक्ट्रोलाइट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इससे आपकी शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक रहेगा। आप लंच में स्ट्रॉबरी, संतरा जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बीच-बीच में टहलें

ऑफिस के टेबल से उठकर थोड़ी देर के लिए छोटा से ब्रेक जरुर लें। इससे आपकी नींद और सुस्ती गायब हो जाएगी और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा। 

ज्यादा ऑयली फूड से करें परहेज

खाने में ज्यादा तेल और मसाले वाली सब्जियों से परहेज करें। कैफीन, चाय, कॉफी का भी अधिक सेवन न करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। पैक्ड फूड, शूगर ड्रिंक्स से भी परहेज करें। ये आपके शरीर में आलस पैदा कर सकते हैं। साथ ही आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। 

पानी-पीते रहें

जितना हो सके पानी का सेवन करें। आप दिन की शुरुआत भी एक गिलास पानी के साथ करें। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। साथ ही आप मेडिटेशन और व्यायाम भी कर सकते हैं। पूरे दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद भी पूरी लें। देर रात तक लैपटॉप और मोबाइल फोन न चलाएं। इससे भी आपका शरीर थका हुआ रहेगा और काम करते समय एनर्जी महसूस नहीं कर पाएंगे। 

PunjabKesari


 

Related News