27 APRSATURDAY2024 8:51:22 AM
Nari

होली का रंग बच्चों के लिए न पड़ जाए फीका, Parents इस तरह करें उनकी Safety

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Mar, 2024 02:26 PM
होली का रंग बच्चों के लिए न पड़ जाए फीका, Parents इस तरह करें उनकी Safety

होली का त्योहार सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी धूमधाम के साथ मनाते हैं। एक-दूसरे पर रंग फेंकते हुए त्योहार का मजा लेते हैं। होली वाले दिन सुबह ही पिचकारी लेकर बच्चे घर से बाहर चले जाते हैं और अपने दोस्तों पर रंग फेंकते हुए त्योहार को एंजॉय करते हैं। इसके अलावा कुछ बच्चे तो एक दो दिन तक पानी भरकर ही पिचकारी से ही खेलते रहते हैं। हालांकि इन सब चीजों की एक्साइटमेंट में अगर जरा सी भी लापरवाही हो जाए तो बच्चे का त्योहार फीका पड़ सकता है। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि होली के दौरान आप बच्चों की केयर कैसे कर सकते हैं। 

ऑयल लगा दें 

जब भी बच्चे होली खेलने के लिए जाएं तो उनके शरीर पर अच्छी तरह से आप नारियल या फिर सरसों का तेल लगा दें। इससे बच्चे को रंग से एलर्जी नहीं होगी और उनकी त्वचा पर भी रंगों का कोई असर नहीं होगा।  

PunjabKesari

पूरे कपड़े पहनाएं 

बच्चों को जब भी होली खेलने के लिए भेजें तो पूरी बाजू के कपड़े डालें। यदि आप उन्हें शॉर्ट्स पहना रहे हैं तो उनके हाथ-पैरों के खुले हिस्से पर पेट्रोलियम जैली या तेल लगा दें। इससे होली का रंग उनकी स्किन पर नहीं लगेगा। 

बालों का रखें ध्यान 

बालों की जड़ों में सिंथेटिक रंग जाने के कारण बच्चों को सिरदर्द हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से बच्चों को बचाने के लिए उनके बालों को अच्छी तरह से बांध दें। इससे रंग बालों की जड़ों तक नहीं जा पाएगा। 

PunjabKesari

गुब्बारों से रखें दूर 

होली पर बच्चे पिचकारी और रंगों से तो खेलते ही हैं। इसके अलावा इस दिन वह एक-दूसरे पर गु्ब्बारे फेंककर भी त्योहार का मजा लेते हैं। गुब्बारों में पानी और रंग भरकर बच्चे एक-दूसरे पर फेंकते हैं। लेकिन यह पानी से भरे गुब्बारे बच्चों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। इन गुब्बारों के कारण बच्चों को कोई चोट लग सकती है या फिर उनके साथ कोई हादसा भी हो सकता है। ऐसे में आप बच्चों को गुब्बारों से दूर ही रखें। यदि वह इनके साथ खेलते भी हैं तो उन्हें मना करें। 

कैमिकल फ्री रंग करें इस्तेमाल 

बच्चों को होली खेलने के लिए आप कैमिकल फ्री रंग ही लाकर दें। ऑर्गेनिक कलर आप उनके लिए बाजार से ला सकते हैं। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि कलर सिथेंटिक हो या फिर ऑर्गेनिक। यदि उनके मुंह में रंग चला जाता है तो यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके कारण बच्चों में फूड पॉइजनिंग और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

गीले कपड़े न पहनाएं 

जब देर तक बच्चे रंग और पानी के साथ होली खेलते हैं तो उनके कपड़े गीले हो जाते हैं। गीले कपड़े पहनने के कारण बच्चों को ठंड लग सकती है जिससे उन्हें बुखार, सर्दी, खांसी जैसी परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में बच्चों को ज्यादा देर तक गीले कपड़े न डालें। 

Related News