02 MAYTHURSDAY2024 6:12:42 AM
Nari

बाजार जैसी Soft और Spongy इडली बनाने के लिए आजमाएं ये हैक्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Jan, 2023 03:30 PM
बाजार जैसी Soft और Spongy इडली बनाने के लिए आजमाएं ये हैक्स

इडली नाश्ते से लेकर खाने तक में काफी अच्छी लगती हैं। ये खाने में जितना टेस्टी लगती है उतनी ही हेल्दी भी होती है। इसे चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। हालांकि कई बार लोगों की ये शिकायत रहती है कि उनकी इडली सॉफ्ट और स्पॉन्जी नहीं बनती है। ऐसे में आज हम बात रहे हैं कुछ कुकिंग हैक्स के बारे में...

PunjabKesari

अगर आप इडली को सॉफ्ट और स्पॉन्जी बनाना चाहती हैं तो आप सही चावलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इन्हें सोक करते समय आपको इनके अनुपात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसलिए इडली बैटर के लिए 2:1 का रेशियो रखे। इडली बैटर को तैयार करने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल  कभी नहीं करना चाहिए। इसके लिए इडली राइस या पार्बोल्ड राइस का इस्तेमाल करें। अच्छी इडली बनाने के लिए मीडियम ग्रेन या शॉर्ड राइस को चुनें।

PunjabKesari

हर दो कप चावल के लिए आपको एक कप दाल का इस्तेमाल करना है। वहीं फरमेंटेशन के बाद एक बेहतर परिणाम चाहती हैं तो उसके लिए फ्रेश दाल का ही इस्तेमाल करें। पुरानी रखी दाल से आपको कभी सॉफ्ट इडली नहीं मिलेगी। 

PunjabKesari

जब आप दाल और चावल को सोक करने के बाद उसे पिसती हैं तो उस समय भी आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखें। ऐसे में आप वेट ग्राइंडर को इस्तेमाल करें। इस तरह दाल-चावल में ग्राइंडर का इस्तेमाल करें। इस तरह दाल-चावल को ग्राइंड करते समय आप आईस-कोल्ड वाटर में डालें। याद रखें कि इसमें ठंडा पानी मिलाएं।

PunjabKesari

बैटर या तो ठंडा होना चाहिए या फिर रुम के तापमान के हिसाब से। इडली की फ्लफीनेस को सही तरह से बनाए रखना चाहिए तो इसमें मेथीदाना यकीनन आपकी काफी मदद कर सकता है। ये हेल्दी है और फरमेंटेशन में आपकी मदद कर सकता है।  

 


 

Related News