01 MAYWEDNESDAY2024 6:31:14 AM
Nari

कड़वी मूली का भी एक कतरा नहीं उतरता गले? इन नुस्खों से बनेंगी मीठी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Dec, 2023 04:32 PM
कड़वी मूली का भी एक कतरा नहीं उतरता गले? इन नुस्खों से बनेंगी मीठी

सर्दी के मौसम में सफेद, लाल और कई तरह की ताजी- ताजी मूली बाजार में आती है। इसे लोग सलाद में इस्तेमाल करते हैं और पराठे बनाने से लेकर अचार जैसे कई तरह रेसिपी बनाने में काम लाते हैं। इसे लेते हुए लोगों को बस एक ही चिंता सताती है कि कहीं मूली कड़वी न हो, वरना खाने का पूरा स्वाद किरकिरा हो जाएगा। इसके लिए लोग मूली को तोड़कर चखने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन अगर आप ये टिप्स जान लें तो आप चुटकियों में मूली की कड़वाहट को दूर कर पाएंगे। चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

काटने से पहले करें ये काम

मूली की कड़वाहट उसके छिलके के कारण होता है, इसलिए इसे छीलने से पहले पानी में भिगो लें। इससे कड़वाहट निकल जाएगी।

PunjabKesari

ठंडे पानी में भिगोंए

अगर मूली को छिलने के बाद भी आपको मूली का स्वाद कड़वा लग रहा है तो आधे घंटे के लिए बर्फ वाले पानी में भिगो दें। ठंडा पानी या बर्फ उन एंजाइमों को निष्क्रिय कर देता है जो इसका स्वाद तीखा बनाते हैं।

नमक 

खीरे की तरह ही मूली की कड़वाहट को भी दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले मूली छीलें और टुकड़ों में काट लें, फिर नमक छिड़क दें। मूली को कम से कम आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर मूली से निकलने वाले पानी को फेंक दें और फिर इसे साफ पानी से धोकर इस्तेमाल करे।

PunjabKesari

विनेगर 

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने में विनेगर बहुत मददगार होता है। ये चीज मूली पर भी लागू होती है। ऐसे में अगर आपको मूली का स्वाद पसंद ना आ रहा हो तो इसे विनेगर में आधे घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इससे कड़वाहट पूरी तरह से निकल जाएगी।

PunjabKesari

Related News