28 APRSUNDAY2024 4:19:43 AM
Nari

फ्राई करने के बाद पनीर हो जाता है सख्त, तो सॉफ्ट करने के लिए अपनाएं ये 4 Kitchen Hacks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Aug, 2023 02:26 PM
फ्राई करने के बाद पनीर हो जाता है सख्त, तो सॉफ्ट करने के लिए अपनाएं ये 4 Kitchen Hacks

पनीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता ही है। ये स्वाद में भी बेमिसाल होता है। यही वजह है कि वेजिटेरियन फूड में पनीर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। आप इसी सलाद, पलाक पनीर. कड़ाही पनीर, सिंपल पनीर की सब्जी से लेकर शाही पनीर, चिली पनीर और न जाने क्या- क्या रेसिपी में इस्तेमाल करते हैं। ये बनाने में भी बहुत आसान है और यह काफी जल्दी भी बन जाता है। ऐसे में अगर आपको फटाफट कोई अच्छी सब्जी बनानी हो तो आप पनीर की सब्जी आसानी से बना सकते हैं। हालांकि कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके घर का पनीर पकने के बाद उतना मुलायम नहीं रहता, जितना रेस्टोरेंट के रेसिपीज में रहता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप पनीर को मुलायम बनाने के लिए क्या कर सकते हैं....

पनीर को मुलायम रखने के लिए ट्रिक्स

ठंडे पानी का इस्तेमाल

जब आप पनीर को तलें तो गैस का फ्लेम मीडियम रखें और पास में ठंडे पानी का बड़ा सा कोटरा भी रखें। अब पनीर के टुकड़ों को कढ़ाई में डालकर तलें और हल्का ब्राउन रंग होते ही उसे निकालकर तुरंत पानी में डाल दें। 5 से 10 मिनट तक पानी में रहने दें और फिर सब्जी में डालने से पहले इसे प्लेट  में रख लें। पनीर पकने के बाद भी सॉफ्ट रहेगी।

PunjabKesari

गर्म पानी का इस्तेमाल

तलने के बाद अगर पनीर सॉफ्ट नहीं रहता तो आप दूसरा तरीका आजमा सकते हैं। इसके लिए आप पनीर को तलें और पास में ही बड़े बर्तन में गर्म पानी रखें। आप इसमें एक चम्मच नमक भी डाल दें। सब फ्राई होते ही पनीर को गर्म पानी में डालकर ढंक दें। सब्जी बनाते वक्त इसे छानकर इस्तेमाल करें।

कच्चे पनीर को रखें पानी में

अगर कोई दिनों से पनीर फ्रिज में रखा है तो हो सकता है कि ये कि ये पकने के बाद कड़ा हो जाए। इसके लिए आप पनीर को काट लें और इसे नॉर्मन पानी में आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब आप इसे तलें या सब्जी में इस्‍तेमाल करें।पनीर सख़्त नहीं होंगे।

PunjabKesari

Related News