16 OCTWEDNESDAY2024 8:50:49 PM
Nari

करवा चौथ के दिन  कंट्रोल में रहेगी भूख और प्यास, जब अभी से कर लेंगे ये काम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Oct, 2024 06:17 PM
करवा चौथ के दिन  कंट्रोल में रहेगी भूख और प्यास, जब अभी से कर लेंगे ये काम

नारी डेस्क: करवा चौथ का व्रत महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन पूरे दिन भूखे और प्यासे रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अगर आप पहले से कुछ तैयारी करें और अपनी बॉडी को इस दिन के लिए तैयार कर लें, तो भूख और प्यास को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकती हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप व्रत के दौरान भूख और प्यास को कंट्रोल कर सकती हैं।

PunjabKesari

व्रत से पहले धीरे-धीरे अभ्यास करें

करवा चौथ से 2-3 दिन पहले से ही धीरे-धीरे खाने-पीने की मात्रा कम करें। इस तरह आपकी बॉडी उस दिन के लिए तैयार हो जाएगी।   एक दिन पहले हल्का और पौष्टिक खाना खाएं ताकि व्रत के दिन पाचन अच्छा बना रहे और आपको भूख और प्यास कम लगे।

 

सही सर्गी चुनें

सर्गी में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो शरीर को दिनभर हाइड्रेटेड रखें और एनर्जी प्रदान करें। इसमें फल, दूध, सूखे मेवे, और दही शामिल करें।   फाइबर और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे ओट्स, मल्टीग्रेन रोटी, या दलिया लें ताकि वे धीरे-धीरे पचें और लंबे समय तक पेट भरा रहे।

PunjabKesari

हाइड्रेशन पर ध्यान दें

सर्गी में नारियल पानी, नींबू पानी, और छाछ जैसी चीजें लें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। व्रत के दिन से पहले 2-3 दिन तक अधिक पानी पीने की आदत डालें, इससे शरीर अच्छी तरह हाइड्रेट रहेगा।

 

कैफीन से बचें

 व्रत से पहले के दिन कैफीन वाले पेय (जैसे चाय और कॉफी) का सेवन कम कर दें क्योंकि ये शरीर में पानी की कमी का कारण बनते हैं और व्रत के दौरान प्यास बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

शरीर को आराम दें

करवा चौथ के दिन ज्यादा शारीरिक श्रम से बचें, क्योंकि इससे शरीर की ऊर्जा जल्दी खत्म हो सकती है और प्यास व भूख ज्यादा महसूस हो सकती है। अगर हो सके तो ध्यान (मेडिटेशन) या छोटी-छोटी झपकी लें, जिससे आपका ध्यान भूख और प्यास से हटेगा और शरीर को आराम मिलेगा।

 

खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

व्रत के लिए मानसिक तैयारी भी महत्वपूर्ण है। जब मन से आप व्रत के लिए तैयार रहेंगी, तो भूख और प्यास पर नियंत्रण रखना आसान होगा।   आप पॉजिटिव सोच और खुद पर फोकस करके दिन को आसानी से निकाल सकती हैं। ध्यान और गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज भी मददगार हो सकती हैं।

 

फल और खजूर का सेवन

व्रत से पहले खजूर या केला जैसे खाद्य पदार्थ लें। ये तुरंत ऊर्जा देते हैं और लंबे समय तक भूख को नियंत्रित रखते हैं।

Related News