24 JULWEDNESDAY2024 5:19:42 PM
Nari

बच्चे को नहीं लगेगी सर्दी, ठंड से बचाने के लिए पेरेंट्स इस तरह करें देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Jan, 2023 01:44 PM
बच्चे को नहीं लगेगी सर्दी, ठंड से बचाने के लिए पेरेंट्स इस तरह करें देखभाल

कड़ाके की ठंड बच्चों के लिए भी कई स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी करती हैं, इस मौसम में बच्चे की इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। जिसके कारण बच्चे का शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं रहती। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों को खास ध्यान रखना पड़ता है। ठंड में सर्द  हवाओं से बचाने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। सर्दियों में इन तरीकों से आप बच्चे की केयर करके उसे कड़ाके की ठंड से बचा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कड़ाके की सर्दी से आप बच्चे को किन तरीकों से बचा सकते हैं...

करें शरीर की मालिश 

सर्दियों में आप बच्चे के शरीर को गर्म रखने के लिए मालिश कर सकते हैं। इस मौसम में बच्चे के शरीर की मालिश करने से त्वचा स्वस्थ रहेगी और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। हफ्ते में 2-3 बार आप बच्चे को स्नान करवाने से पहले मालिश कर सकते हैं। सरसों या नारियल का तेल आप मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश करने के बाद शिशु को तौलिए या कपड़े से ढक दें।

PunjabKesari

इन आहारों का करवाएं सेवन

इसके अलावा आप बच्चे के शरीर को गर्म रखने के लिए उनकी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं। बादाम का दूध आप बच्चे के दे सकते हैं। बादाम की तासीर गर्म होती है ऐसे में यह बच्चे के शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा। अदरक का सूप और गाजर भी आप बच्चे को दे सकते हैं। गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-ई, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ब्रोकली आप बच्चे को दे सकते हैं। इसका सेवन करने से बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

विटामिन्स भरपूर चीजें खिलाएं 

ठंड से बच्चों को बचाने के लिए आप जिंक, विटामिन-सी, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व दे सकते हैं। यह पोषक तत्व बच्चे के शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं। आप मौसमी बच्चों को खिला सकते हैं। इसके अलावा ठंडी हवा के बुरे प्रभाव के कारण बच्चे के शरीर को बचाने के लिए हाइड्रेशन का भी ध्यान रखें। गर्म दूध, सूप, सब्जियां का रस भी आप बच्चे को दे सकते हैं।

PunjabKesari

सिर और तलवे ढककर रखें

ठंड के मौसम में आप बच्चे के सिर और तलवे को ढककर रखें। इससे भी उनका शरीर गर्म रहेगा। इससे बच्चा सर्दी-जुकाम से भी बचा रहेगा। बच्चे के तलवे को मौजे से ढककर रखने से शरीर का तापमान बाहरी तापमान से प्रभावित नहीं होगा। इशके साथ सिर, हाथ और कान ढककर रखने से भी ठंडी हवा बच्चे के शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती। 

कमरे का तापमान भी रखें सामान्य 

यदि बच्चे के कमरे के आस-पास का तापमान ठंडा है तो भी वह बीमार पड़ सकते हैं। बच्चे के रुम का तापमान 18-21°C के बीच ही रखें। इसके अलावा बच्चे के शरीर को गर्म रखने के लिए आप कुछ देर उन्हें धूप में भी लेकर जाएं। इससे बच्चे के शरीर को विटामिन-डी मिलेगा और शरीर भी गर्म रहेगा। लेकिन दोपहर की धूप बच्चे के हानिकारक होती है, सुबह 9-10 की धूप बच्चे की लिए अच्छी होती है। ऐसे में  आप इस दौरान 15-20 मिनट बच्चे को धूप में लेकर जा सकते हैं।

PunjabKesari
 

Related News