02 MAYTHURSDAY2024 12:09:59 PM
Nari

बढ़ते टमाटर के दामों के चलते घर में ऐसे उगाएं Tomatoes, सब्जी का स्वाद हो जाएगा Double

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jul, 2023 04:04 PM
बढ़ते टमाटर के दामों के चलते घर में ऐसे उगाएं Tomatoes, सब्जी का स्वाद हो जाएगा Double

इन दिनों टमाटर के भाव तो मानो आसमान को छू रहें हैं। कीमत के चलते महिलाएं इसे सब्जी में डालते समय भी कंजुसी बरत रही हैं। ऐसे में आप घर में टमाटर का पौधा उगाकर घर पर इनका स्वाद ले सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताएंगे जिनके जरिए आप घर में आसानी के साथ टमाटर उगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे आप घर में टमाटर उगा सकती हैं...

बहुत आसान है टमाटर उगाना 

टमाटर एक ऐसा पौधा है जिसको आप इसके फल के जरिए भी आसानी से उगा सकते हैं। फ्रिज में रखे एक टमाटर के जरिए आप आसानी से टमाटर उगा सकती हैं। बस इसके लिए आपको सिर्फ इसकी अच्छे से देखभाल की जरुरत पड़ेगी। 

PunjabKesari

पहला स्टेप 

सबसे पहले आप टमाटर को चुन लें। इस बात का ध्यान रखें कि टमाटर हमेशा लाल ही चुनें फिर इसे बीच में से काटें। इसके बाद बीजों को अलग-अलग निकाल लें। 

दूसरा स्टेप 

इसकेइसके बाद इन बीजों को अच्छी तरह से सुखा लें। जरुरी नहीं कि इन्हें आप अच्छी तरह से सुखाएं थोड़े से सुख जाने पर भी आप इन्हें उठा सकते हैं। इसके बाद बीज को मिट्टी में गाड़ दें। मिट्टी में गाड़ने के बाद यह सड़ सकते हैं या इन्हें फुफंद लग सकती है। ऐसे में इसे थोड़ा ध्यान से इस्तेमाल करें इससे यह डिक्मपोज होने लग जाएंगे। 

तीसरा स्टेप 

इसके बाद टमाटर के पौधे के लिए मिट्टी तैयार करें। 10% कोकोपीट, 20%वर्मी कम्पोस्ट, 10% गोबर की खाद और 50-60 % आप गार्डन की मिट्टी लें। टमाटर जैसे पौधे को अच्छी देखभाल की जरुरत होती है।  ऐसे में इसको आप नाइट्रोजन, पौटेशियम और फास्फोरस से भरपूर ही मिट्टी लें। शुरुआती दौर में ऐसे ही मिट्टी तैयार करें। 

PunjabKesari

चौथा स्टेप 

टमाटर के बीज को 1.5 इंच गड्ढा करके उसमं डाल दें। इसके ज्यादा ऊपर या फिर ज्यादा नीचे न गाड़ें ताकि टमाटर को जर्मिनेट होने का सही समय मिल सके। फिर सीधे मिट्टी में पौधा लगाने की जगह आप पहले गमले में लगाकर सीड्स को जर्मिनेट कर लें इस बात का ध्यान रखें कि बीज ज्यादा सुखे या फिर ज्यादा गीले ना हो। 

पांचवा स्टेप 

पौधे को सही तापमान देना भी जरुरी है ऐसे में इसको ज्यादा बारिश या ज्यादा गर्मी में न लगाएं। इसके लिए आपको इसे एक उपयुक्त तापमान में रखना चाहिए। 21-27 डिग्री पर आप इस पौधे को लगा सकते हैं। इसके अलावा अगस्त सिंतबर में भी पौधा लगाना सही रहेगा।

छठा स्टेप 

पौधे को सूर्य की रोशनी में न रखें। पौधे की ग्रोथ के लिए सूरज की रोशनी जरुरी है परंतु इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसे तेज रोशनी में रखें। इसके अलावा पौधे को ज्यादा तेज धूप से भी बचाएं। यदि आप टमाटर को रोज पानी न दें फिर भी चलेगा लेकिन मिट्टी नम होनी चाहिए। बस बीज को उगने में 14-17 दिन लग सकते हैं। 

PunjabKesari

सातवां स्टेप 

पौधे को लगातार बढ़ने दें और महीने में 1 बार इसमें नाइट्रोजन और फास्फोरस से भरपूर खाद जरुर डालें। थोड़ा सा बढ़ने पर आप इसे स्पोर्ट दें। इसके बाद इसे बांध लें। आप लकड़ी की मदद से भी इसे सपोर्ट दे सकते हैं। 2 महीने के बाद इसमें टमाटर आने लगेंगे जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर  ही डालें। शुरुआत में पौधे को कीड़े से बचाएं। अगर इसमें कीड़े आने लगे हैं तो यह पौधा मर सकता है। टमाटर का पौधा आसानी से आप किचन के गार्डन में लगा सकते हैं। 

Related News