27 APRSATURDAY2024 9:18:40 AM
Nari

हार्ट की बीमारी होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 Warning Signs, बरत लें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jun, 2023 10:48 AM
हार्ट की बीमारी होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 Warning Signs, बरत लें सावधानी

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ है। इन्हीं में से एक है हार्ट प्रॉबलम्स। हार्ट प्रॉब्लम के कारण व्यक्ति अंदर से कमजोर हो जाता है क्योंकि इसके कारण छाती में जकड़न और सांस लेने में कठिनाई होती है। किसी भी उम्र में व्यक्ति को दिल संबंधी बीमारियां घेर सकती हैं। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो दुनिया में हृदय रोगों के कारण 17 मिलियन से ज्यादा लोगों की जान जाती है। ऐसे में यदि दिल की बीमारी व्यक्ति को घेरे तो इससे पहले शरीर में कुछ लक्षण दिख सकते हैं।  

रात को सोने में परेशानी होना 

यदि आप सोते समय अपनी पीठ के बल लेटते हैं और आपको सोने में कठिनाई होती है तो यह हार्ट संबंधी बीमारी का लक्षण हो सकता है। ग्रेविटी के कारण फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होने लगते हैं ऐसे में  जब आप एक बार लेटते हैं तो इससे यह आपके फेफड़ों में यह पदार्थ फैल सकती है। ऐसे में यदि आप कोई पेनकिलर लेते हैं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

पैरों और फेफड़ों में सूजन होना 

पैरों और फेफड़ों में सूजन होना भी दिल की बीमारी का एक संकेत है। शरीर के इन हिस्सों में सूजन का अर्थ है की आपके शरीर में सर्कुलेशन नहीं हो पा रहा है और गुरुत्वाकर्षण के कारण आपके शरीर प्रभावित होता है। इसके अलावा आपकी नसों में छोटे वॉलव होने के कारण आपकी उम्र के अनुसार, यह काम नहीं कर पा रहे हैं। 

खांसी और घरघराहट होना 

फेफड़ों में जमाव के कारण आपको लगातार खांसी और घरघराहट जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपकी खांसी बिगड़ती है तो इसे इग्नोर न करें और एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 

PunjabKesari

एनर्जी कम होना 

दिल संबंधी बीमारी होने के कारण आपको थकान महसूस हो सकती है। दिल के कार्यक्षमता कम होने पर रक्त आपके शरीर में अच्छी तरह से पंप नहीं हो पाता जिससे उच्च रक्त पंपिंग की कमी से थकान भी हो सकती है। 

चक्कर आना 

दिल में समस्या होने के कारण आपके सारे शरीर में रक्त पंप होने में परेशानी होती है। यदि आपके मस्तिष्क में एक निश्चित समय में रक्त नहीं पहुंच पा रहा है तो आपको चक्कर आ सकते हैं। 

PunjabKesari

सांस लेने में परेशानी 

दिल की बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। हृदय में रक्त अच्छी तरह से पंप ना होने के कारण यह समस्या हो सकती है। यदि दो सीढ़ियां चढ़ने पर आपको सांस लेने में समस्या हो रही है तो इसे इग्नोर न करें और डॉक्टर को संपर्क जरुर करें। 

मतली आना या भूख न लगना 

मतली और भूख न लगना भी दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है। जिगर और आंतों के आसपास द्रव अच्छे से संचय ना होने के कारण पाचन तंत्र पर तनाव मिलता है जिससे मतली और भूख न लगना जैसी समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari

झागदार बलगम बनना 

फेफड़ों में द्रव इक्टठा होने से आपका बलगम गुलाबी और झागदार हो सकता है। इससे आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। ऐसे मामलों में बिल्कुल सावधानी न बरतें और डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 

अचानक से वजन का बढ़ना 

यदि आपका कुछ दिनों में अचानक से वजन बढ़ रहा है तो यह भी दिल की बीमारी का एक संकेत हो सकता है। आमतौर पर इतने कम समय में आपका वजन नहीं बढ़ सकता यह द्रव के इकट्ठा और उसके जमा होने के कारण बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

पेट में सूजन होना  

पेट में सूजन होना भी दिल की बीमारी का एक लक्षण है। लीवर और पाचन तंत्र में जमाव होने के कारण आपको दर्द और परेशानी महसूस हो सकती है। इसके अलावा पेट की सूजन नमक का सेवन करने से भी हो सकती है। 

Related News