03 MAYFRIDAY2024 6:03:35 AM
Nari

कभी नहीं खराब होती किचन की ये चीजें, सालों तक कर सकते हैं स्टोर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Feb, 2022 01:58 PM
कभी नहीं खराब होती किचन की ये चीजें, सालों तक कर सकते हैं स्टोर

कोरोना के चलते हर कोई अपनी सेहत को लेकर काफी सजग है। इसके साथ ही वे किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसकी खूबियों के साथ मैन्युफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट भी देखते हैं। वहीं घर पर भी जो चीज एक्सपायर दिखे उसे तुरंत फेंक देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ  खाद्य सामग्रियों का सेवन एक्सपायरी डेट के बाद भी किया जा सकता है। हम यूं भी कह सकते हैं कि असल में, इन चीजों की एक्सपायरी डेट नहीं होती है। चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

सोया सॉस

चाइनीज डिश बनाने में खासतौर पर सोया सॉस का इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि आप एक बार खरीदी सोया सॉस की बोतल को कई सालों तक चला सकते हैं। जी हां, अगर इसे तैयार करने में किसी तरह के एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव का उपयोग न किया गया हो तो ये लंबे समय तक इस्तेमाल की जा सकती है। आप खुली सोया सॉस की बोतल से भी इसे लंबे समय तक यूज कर सकते हैं। बस इस्तेमाल के बाद इसको अच्छे से बंद करके ही रखें।

PunjabKesari

​शहद

शहद सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही यह एक ऐसी खाद्य सामग्री है जो लंबे समय तक खराब नहीं होती है। हम यूं कह सकते हैं कि शहद की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। असल में, इसमें पानी बेहद कम होता है। बता दें, माइक्रोब्यल के विकास में पानी की जरूरत होती है। ऐसे में आप इसका कई सालों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर इसे संभालने में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शहद की बोतल अच्छे से बंद हो। इसके साथ ही इसमें कोई मिलावट हो। मिलावटी शहद जल्दी खराब हो सकता है। इसके अलावा इसकी बोतल व डिब्बा खुला रहने भी यह जमकर खराब हो सकता है।

​कॉफी

एक्सपर्ट अनुसार, कॉफी का इस्तेमाल भी इसकी एक्सरपायरी डेट के बाद भी किया जा सकता है। दरअसल, इंस्टेंट कॉफी को प्री ब्रूड कॉफी के एक मिश्रण को सुखाकर बनाया जाता है। इसके बाद गर्म हवा के माध्यम से इसका पाउडर बनाया जाता है। कॉफी बनाने की इस प्रक्रिया से साफ पता चलता है कि इसमें जरा भी नमी नहीं होती है। ऐसे में इसमें पानी का इस्तेमाल ना होने पर आप लंबे सालों तक कॉफी पीने का मजा ले सकते हैं। मगर इसे स्टोर करने में ध्यान रखें कि इसके डिब्बे को खुला रखने व गीले हाथ से ना टच करें।

PunjabKesari

​नमक

नमक खाने वाली एक ऐसी चीज हैं जो जल्दी खराब नहीं होती है। हालांकि इसमें आयोडीन या अन्य एडिटिव मिलाने से इसका स्वाद और शेल्फ लाइफ कम हो सकती है। दरअसल, ऐसा होने पर नमक में मौजूद प्राकृतिक गुण बदल सकते हैं। हर कोई जानता है कि नमको को समुद्र के पानी से बनाया जाता है। इसलिए यह अपना असली स्वाद कभी भी नहीं देता है। मगर इसे जमने से बचाने के लिए इसे एडिटिव्स के साथ फोर्टिफाइड करने पर इसकी शेल्फ लाइफ 5 से 6 साल तक कम हो सकती है।

​चीनी

बता दें, आप चीनी को कई सालों तक स्टोर कर सकती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व लंबे समय तक नष्ट नहीं होते हैं। इसके साथ ही स्वाद भी कभी खराब नहीं होता है।
 

pc: freepik

Related News