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यूरिक एसिड है तो ये चीजें जरूर खाएं, जोड़ों में भी नहीं होगा दर्द

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Apr, 2021 02:54 PM
यूरिक एसिड है तो ये चीजें जरूर खाएं, जोड़ों में भी नहीं होगा दर्द

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। इस दौरान डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। असल में, खाने में जहां कई चीजों यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करती है। वहीं कुछ चीजें इसे कंट्रोल भी करती है। तो चलिए आज हम आपके इसे कंट्रोल करने के लिए हैल्दी फूड्स बताते हैं। इस तरह आपको इस समस्या से आराम मिलने के साथ जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलेगी।  

विटामिन सी से भरपूर फल

इसके लिए शरीर को विटामिन सी की जरूरत होती है। इसकी कमी पूरी होने के साथ अपनी डेली डाइट में नींबू, अमरुद, आंवला, चेरी, ब्लू बेरी, संतरा आदि फलों को शामिल करें। 

हरी व पत्तेदार सब्जियां

इसे कंट्रोल में रखने के लिए यूरिक एसिड के मरीजों को हरी व पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। इन्हें अपनी डेली डाइट में गोभी, मटर, खीरा, पालक, आलू, ब्रोकली, मशरूम, बैंगन, बीन्स, सोयाबीन आदि शामिल करनी चाहिए। 

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उच्च फाइबर से भरपूर फूड

इसके अलावा हाई फाइबर से भरपूर फूड खाएं। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में सेब, अंगूर, अन्य रेशेदार फल, सूखे मेवे, ब्राउन ब्रेड, मटर, गेंहू का आटा, ओट्स आदि शामिल करें। 

सेब का सिरका

खाने में इस्तेमाल होने वाला सेब का सिरका भी यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका पानी में मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है। 

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हरा धनिया

हरा धनिया सब्जियों को स्वाद देने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। इसका जूस पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल होने के साथ जोडो़ं व घुटने के दर्द से आराम मिलता है।

ऑलिव ऑयल 

यूरिक एसिड के मरीजों को कम तेल वाला भोजन खाना चाहिए। ऐसे में जैतून तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। विटामिन ई का उचित्र स्त्रोत होने से यह यूरिक एसिड लेवल कम करने में मदद करेगा। साथ ही जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की समस्या से आराम रहेगा। 
 

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