27 NOVFRIDAY2020 5:57:01 PM
Nari

बेवजह चक्कर आना इन 6 गंभीर बीमारियों का संकेत, ना करें नजरअंदाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2020 10:11 AM
बेवजह चक्कर आना इन 6 गंभीर बीमारियों का संकेत, ना करें नजरअंदाज

कई बार थकावट या ना खाने की वजह से चक्कर आने लगते हैं लेकिन ऐसा रोज हो तो सावधान हो जाए। बिना वजह रोज चक्कर आना भले ही आपको सामन्य लगे लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर समय रहते इनपर ध्यान ना दिया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

क्यों आते हैं चक्कर?

दरअसल, जब आंखें, दिमाग, कान, पैरों और रीढ़ की नसों ठीक तरह काम नहीं करती तो चक्कर, आंखों के आगे अंधेरा छा जाना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ऐसे में इसे हल्के में लेना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

PunjabKesari

मस्तिष्क तक ऑक्सीजन का न पहुंचना

मस्तिष्क को निरंतर ऑक्सीजन की जरूरत होती है जो खून के जरिए दिमाग तक पहुंचता है। मगर, कई बार खून के थक्के बनना या खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण मस्तिष्क तक ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंच पाता, जिसकी वजह से चक्कर या बेहोशी की स्थिति हो जाती है। ऐसे में आपको चेकअप करवाना चाहिए।

शरीर में पानी की कमी

जो लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं उन्हें भी चक्कर आना, लगातार सिरदर्द, आंखों में धुंधलापन जैसी समस्याएं हो सकती है। खासकर बुजुर्ग और डायबिटीज मरीजों को ये समस्या अधिक होती है इसलिए भरपूर पानी पीएं।

कान का संक्रमण भी वजह

कान में संक्रमण होने से सिर्फ सुनने में ही दिक्कत नहीं होती बल्कि इसकी वजह से चक्कर भी आने लगते हैं। इसके अलावा अधिक दवाइयों का सेवन करने से भी ये प्रॉब्लम हो सकती है।

PunjabKesari

माइग्रेन का संकेत

कई बार चक्कर आना तनाव, माइग्रेन, ब्रेन या कान का ट्यूमर, तंत्रिका तंत्र में प्रॉब्लम का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें।

सेल्स कम होना

शरीर में कमजोर, खून की कमी या सेल्स कम होने की वजह से भी बार-बार चक्कर आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको हैल्दी डाइट जैसे फल, सब्जियां, नारियल पानी, कीवी, अनार आदि लेना चाहिए।

नसों में कमजोरी

नसों में कमजोरी, किसी तरह का आघात, दर्द और सूजन हो तो भी चक्कर आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसे हल्के में बिल्कुल ना लें।

PunjabKesari

Related News