30 SEPWEDNESDAY2020 11:59:02 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को दूर करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Aug, 2020 06:01 PM
प्रेग्नेंसी में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को दूर करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खें

गर्भाव्स्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आते है। ऐसे में उनका जी मचलाना, मतली या उल्टी आना आदि परेशानियां होती है। बहुत सी महिलाओं को गर्भाव्स्था के पहले 3 महीनों में इन समस्याओं का बहुत सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को तो खाने की कोई चीज देखकर ही जी-मचलने के साथ उल्टी आने लगती है। वैसे तो इन सबसे गर्भ में पल रहें बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है। मगर इस तरह बार-बार उल्टी आने से महिलाओं के शरीर में पानी की कमी होने की शिकायत हो सकती है। ऐसे में शरीर में कमजोरी आने लगती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ता है। 

nari,PunjabKesari

इन सबके पीछे का मुख्य कारण हार्मोनल बदलाव, थकान, मूड स्विंग्‍स आदि होता है। मगर इन सब चीजों के घबराने की जगह कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इन मॉर्निंग सिकनेस को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों को...

इन घरेलू नुस्खों को करें फॉलो

 

बिस्तर से एकदम में न उठे

अगर आप भी सुबह जागते ही एकदम से न खड़े हो जाए। इसकी जगह जानने के बाद थोड़ी देर के लिए पीठ को सहारा देते हुए 1 मिनट के लिए बैठ जाए। उसके बाद ही धीरे से उठें।

nari,PunjabKesari

हर थोड़ी देर में कुछ खाएं

गर्भवती महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में उसे लंबे समय तक भूखे रहने की जगह हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाना चाहिए। नहीं तो खाली पेट रहने से जी-मचलाना, चक्कर, कमजोरी आदि मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी हो सकती है। इसी कारण बहुत सी महिलाएं सुबह के समय में चिड़चिड़ापन महसूस करती हैं। ऐसे में आप अपनी बेड के पास बिस्किट, ड्राई फ्रूट्स आदि चीजें रख सकते हैं। ताकि भूख लगने पर आपको बार-बार उठने की परेशानी न हो।

नींबू

कटे नींबू को सूंघने या उसे चाटने से उल्टी, मतली या जी- मचलाना जैसी समस्याओं से आराम मिलता है। इसकी जगह नीबू पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत हो उल्टी आने की परेशानी से आराम मिलता है। 

nari,PunjabKesari

पेट भर कर न खाएं

प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी एक बार में ही पेट भर कर नहीं खाना चाहिए। इसकी जगह समय-समय पर कुछ न कुछ हैल्दी ही खाना चाहिए। ऐेसे में आपको घबराहट, मतली, उल्टी आदि जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

संतरा

अगर कहीं मतली या उल्टी महसूस हो तो उससे बचने के लिए संतरा काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए संतरे को छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर जब भी मतली या उल्टी महसूस हो तो इसका 1 चम्मच जीभ पर रख कर थोड़ी देर के लिएअ चूसें। इसके बाद आप 1 कप ताजा संतरे का जूस निकाल कर पीएं। इसकी खूशबू उल्टी आने को रोकती है। साथ ही विटामिन- सी का मुख्य स्त्रोत होने से यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। 


 

Related News