21 APRWEDNESDAY2021 9:39:45 PM
Nari

सिरदर्द की समस्या को दूर करेगी ये 4 ड्रिंक्स, पीते ही दिखेगा असर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Feb, 2021 10:39 AM
सिरदर्द की समस्या को दूर करेगी ये 4 ड्रिंक्स, पीते ही दिखेगा असर

भागदौड़ व बिजी लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। खासतौर पर घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से सिरदर्द की समस्या होती है। इसके पीछे का एक कारण चिंता, थकान व तनाव भी माना जा सकता है। ऐसे में कई बार तो यह दर्द घंटों तक परेशान करता है। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए लोग अलग-अलग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मगर बार-बार दवाई खाने से सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको कुछ हैल्दी होममेड ड्रिंक्स बताते हैं, इसके सेवन से सिरदर्द से छुटकारा मिलने के साथ आपको फ्रेश फील होगा। 

1. पुदीना की चाय

पुदीना में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसकी चाय पीने से सिरदर्द ठीक होने के साथ अपच, उल्टी की परेशानी से भी राहत मिलती है। स्ट्रेस दूर होकर ठंडक व फ्रेश फील होता है। 

पुदीना की चाय बनाने की विधि-

1. पैन में 1 कप पानी और और पुदीने की कुछ पत्तियां डालें। 
2. अब इसमें चुटकीभर काली मिर्च और स्वाद अनुसार काला नमक मिलाएं। 
3. 5 मिनट तक इसे उबाल कर छान लें। 
4. तैयार चाय को गुनगुना पीने का मजा लें। 

PunjabKesari

2. बादाम का दूध 

बादाम व दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। ऐसे में मौजूद मैग्नीशियम माइग्रेन के दर्द को ठीक करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स द्वारा भी सिरदर्द की समस्या होने पर बादाम का दूध पीने की सलाह दी जाती है। 

बादाम का दूध बनाने की विधि-

1. इसे बनाने के लिए -45 बादाम को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बनाएं। 
2. फिर 1 गिलास दूध को गर्म करके उसमें बादाम और शहद मिलाएं। 
3. तैयार बादाम दूध को सोने से पहले पीने का मजा लें। 

3. ज‍िंजर या अदरक का रस 

जिंजर यानी अदरक में विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होने से दर्द की समस्या से आराम मिलता है। अक्सर लोग सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए अदरक की चाय पीते हैं। मगर एक्सपर्ट्स द्वारा इसकी चाय की जगह रस पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, 100 माइग्रेन मरीजों को अटैक के समय अदरक का रस पिलाया गया। इससे उनकी सेहत में अधिक सुधार दिखाई दिया। इसके सेवन से स‍िर में जाने वाले खून को बैलेंस रखने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

अदरक का रस बनाने की विधि- 

1. पैन में 1 कप पानी और 1 इंच अदरक के टुकड़े को पीस कर डालें। 
2. धीमी आंच पर 1-2 उबाल आने दें। 
3. तैयार पानी को छन्नी से छान इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार शहद मिलाकर पीएं। 

4. तुलसी की चाय

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इससे तैयार चाय का सेवन करने से सिरदर्द कम होने के साथ फ्रेश फील होता है। यह मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने से बीमारियों से बचाव रहता है। माइग्रेन और साइनस की समस्या होने पर इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। 

तुलसी की चाय बनाने की विधि

1. पैन में 2 कप पानी और तुलसी की 15 पत्तियां तोड़कर उबालें। 
2. पानी के आधा होने पर इसे आंच से उतार लें। 
3. तैयार चाय को छान कतर शहद मिलाएं और पीने का मजा लें। 

स‍िरदर्द की समस्या से बचने के अन्य उपाय-

1. लौंग के तेल से सिर की मालिश करें। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीेडेंट गुणों से भरपूर लौंग सिरदर्द को कम करके रिलैक्स फील करवाने में मदद करेगा। 

2. इस समस्या से राहत पाने के लिए दालचीनी भी कारगर मानी जाती है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर इससे माथे या सिर पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

3. पुदीने की कुछ पत्तियों को धोकर इसका रस निकालें। फिर इससे सिर की मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। 

4. कम मात्रा में पानी का सेवन करने से भी सिरदर्द की परेशानी होती है। ऐसे में रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। खासतौर पर सिरदर्द की समस्या होने पर गुनगुने पानी में नींबू का रस, शहद मिलाकर पीएं। 

5. हरी व पत्तेदार सब्जियों में जरूरी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में टमाटर, पालक, वेजिटेबल सूप बनाकर इसमें चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर पीने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है। 

नोट- अगर इन सब घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी सिरदर्द की परेशानी दूर न हो तो बिना देरी लगाएं डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News