18 AUGSUNDAY2019 2:40:15 AM
Nari

ब्लड इंफेक्शन का संकेत देते हैं शरीर में आएं ये 10 बदलाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jul, 2019 12:41 PM
ब्लड इंफेक्शन का संकेत देते हैं शरीर में आएं ये 10 बदलाव

खून शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। साथ ही इससे बॉडी टेम्प्रेचर भी कंट्रोल में रहता है लेकिन प्रदूषित हवा व गलत खान-पान के चलते खून में कुछ ऐसे तत्व चले जाते हैं, जो उसे इंफेक्टेड कर देते हैं। भारत में हर साल करीब 10 लाख लोग ब्लड इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं। ब्लड इन्फेक्शन कई तरह का हो सकता है जैसे बैक्टीरियल, फंगल और वायरल हो सकता है। अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।

अक्सर लोग अपने शरीर में होने वाले बदलाव की तरफ ध्यान नहीं देते लेकिन यह ब्लड इंफेक्शन का संकेत हो सकते हैं। इस बीमारी के तीन स्टेज होते हैं और पहली ही स्टेज में इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जितनी जल्दी इसके लक्षणों को समझकर इलाज करवा लिया जाए, उतनी जल्दी रोगी की जान बचाई जा सकती है। चलिए आपको त

 

स्किन प्रॉब्लम्स

ब्लड में इंफेक्शन होने पर त्वचा में पीलापन, लाल चकत्ते, खुलजी, जलन और रैशेज की समस्या होने लगती हैं। अगर आपको भी यह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत जांच करवाएं।

PunjabKesari

दिल की धड़कन बढ़ना

खून में इंफेक्शन होने के कारण दिल तक ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंच पाती, जिसके कारण दिल की धड़ने तेज रफ्तार से चलने लगता है। अगर आपको भी कई दिनों से ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लें।

यूरिन का ना आना

यूरिन क कारण लिवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता, जिससे यूरिन कम उत्पन्न होता है।

मानसिक तनाव

ब्लड में इंफेक्शन होने के कारण शरीर में कुछ ऐसे कैमिकल्स रिलीज होते हैं, जो मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं। साथ ही इंफेक्शन के कारण दिमाग में न्यूट्रीशन और ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुंच पाते, जिसके कारण तनाव होने लगता है।

PunjabKesari

चिड़चिड़ा स्वभाव

हालांकि यह कोई ठोस कारण नहीं है लेकिन अगर बाकी लक्षणों के साथ चिड़चिड़ाहट और गुस्सा अधिक आए तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

बार-बार चक्कर आना

इसके कारण दिमाग में ठीक से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, जिसका वजह से चक्कर आने की परेशानी भी हो जाती है। इतना ही नहीं, इसके कारण अनिद्रा की समस्या होना भी आम बात है।

तेज बुखार

इसके कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण तेज बुखार और शरीर में कपकपी होने लगती है। अगर दवा से बुखार कंट्रोल में ना आए तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

PunjabKesari

उल्टी और घबराहट

अगर खून में कोई समस्या हो रही है तो आसानी उल्टी और दस्त के साथ-साथ घबराहट हो सकती है। हालांकि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

शरीर में नील पड़ना

अगर बिना किसी वजह लगातार शरीर के किसी न किसी हिस्से पर नील दिख रहे हैं तो एक बार डॉक्टर के पास जाना सही होगा क्योंकि यह ब्लड या लिवर इंफेक्शन का संकेत हो सकता है।

बढ़ी हुई नब्ज

खून में इंफेक्शन होने के कारण नब्ज में भी ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है और वो तेज हो जाती है। इसके कारण ब्लड प्रेशर लेवल भी ऊपर नीचे होने लगता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad