28 APRSUNDAY2024 12:37:05 PM
Nari

तेजी से फैला रहा है Covid का नया वैरिएंट ,AIIMS ने बताए इस वायरल फ्लू के लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Dec, 2023 01:06 PM
तेजी से फैला रहा है Covid का नया वैरिएंट ,AIIMS ने बताए इस वायरल फ्लू के लक्षण

देश में कोरोना का कहर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। ये नया वैरिएंट Covid 19 JN.1 ओमीक्रॉन फैमिली का ही वैरिएंट है और ये काफी खतरनाक बताया जा रहा है। WHO ने इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है। वहीं अब एम्स के एक्सपर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए कोविड के लक्षणों के बारे में लोगों को सर्तक किया है...

इन लक्षणों को न लें हल्के में

एम्स मैनेजमेंट की गाइडलाइन के मुताबिक SARI (Severe acute respiratory infections) जैसे लक्षण वाले रोगियों का कोविड टेस्ट किया जाएगा जिसमें लोगों को तीव्र श्वसन संक्रमण, लगातार बुखार या 10 दिन से ज्यादा 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार होता है। वहीं यूके के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड के जेएन. 1 सब वैरिएंट से संक्रमित लोगों ने कुछ संकेत बताए हैं, जिसमें ये लक्षण शामिल हैं...

PunjabKesari

- गले में खराश
- नींद ने आने की समस्या
- एंग्जाइटी
- बहती नाक
- खांसी
- सिरदर्द
- कमोजरी या थकान
- मांसपेशियों में दर्द

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो अपना टेस्ट जरूर करवाएं।

PunjabKesari

ये देसी नुस्खे आएंगे काम

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं, पर ऐसा करने से फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं, ये आपके नाक, मुंह और गले को नम रखेगा और शरीर में जमा म्यूकस और कफ से भी छुटकारा मिलेगा। इससे शरीर भी पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहेगा।

खाने में लें ज्यादा से ज्यादा जिंक  

फ्लू से बचने के लिए खाने में जिंक शामिल करें। लाल मांस, मसूर की दाल, चने, बीन्स, नट्स, सीड्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

नमक पानी से कुल्ला करें

गर्म पानी और नमक से कुल्ला करने से गले की खराश से आराम मिलता है। गरारे से बलकम साफ होती है और सर्दी- बुखार के लक्षण कम हो सकते हैं। असके अलावा गर्म पानी का भाप लें। इससे नाक, साइनस, गले और फेफड़ों को आराम मिलता है। भाप लेने से सूखी खांसी, नाक में जलन और सीने में जकड़न से आराम मिलता है।

PunjabKesari

हर्बल टी

कई जड़ी- बूटियों में नेचुरल एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। हर्बल टी भी इन्हीं गुणों से भरपूर है। ऐसे में ग्रीन या ब्लैक टी, हल्दी, ताजा या सूखा अदरक, ताजा लहसुन और लौंग की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है।


 

Related News