17 MAYTUESDAY2022 3:06:14 AM
Nari

अब बिटिया को लेकर हो जाइए बेफिक्र, सालों बाद लखपति बन जाएगी आपकी लाडली

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 May, 2022 03:36 PM
अब बिटिया को लेकर हो जाइए बेफिक्र, सालों बाद लखपति बन जाएगी आपकी लाडली

हर मां-बाप यही चाहते हैं कि उनके बच्चे भविष्य में कामयाब बने और वे देश और दुनिया में अपना नाम कमाएं। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तो बच्चों को लेकर पेरेंट्स की चिंता ज्यादा बढ़ गई है। अगर आपके घर में बेटी है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है,  सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

PunjabKesari

योजना में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें निवेश करने से आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी में होने वाले खर्चों से बच जाएंगे। साथ ही इसमें निवेश करने से आपको टैक्स में भी रियायत मिलेगी।  इसमें हर साल आप 1.5 लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट पर छूट हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना में मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री रहता है।

PunjabKesari
 2 बेटियों के नाम से भी खुलवा सकते हैं अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजनाकी शुरुआत भारत सरकार ने की है, इसका  लाभ उठाने के लिए बेटी की 10 वर्ष की आयु होने से पहले अकाउंट खुलवाना जरूरी है। आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते है। एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है। अगर जुड़वां या तीन बच्चियां एक साथ होती हैं, तो फिर तीसरी बच्ची को भी इसका फायदा मिल सकता है।

PunjabKesari

 1.5 लाख रुपये तक कर सकते हैं निवेश

इस अकाउंट में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। सरकार इस निवेश पर सालाना 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज देती है।  खाता खुलने के बाद 21 साल तक या बेटी के 18 साल होने के बाद उसकी शादी होने तक इसे चालू रखा जा सकता है। बेटी के 18 साल होने पर इस खाते से हायर एजुकेशन के लिए 50 फीसदी राशि निकाली जा सकती है।

PunjabKesari

 काफी लाभकारी है ये योजना

अगर कोई पैरेंट्स अपनी बेटी के लिए रोजाना 100 रुपये भी बचाते हैं, तो उन्हें इस योजना की मेच्योरिटी पर अच्छा पैसा मिल सकता है । अगर हर दिन 100 रुपये भी बचत में डाले जाते हैं, तो इसका मतलब है कि वो हर महीने 3,000 रुपये यानि सालाना 36,000 रुपये बचाएंगे। बच्ची की उच्च शिक्षा और शादी-ब्याह के लिए ये योजना काफी लाभकारी है।

 

 

Related News