12 AUGFRIDAY2022 8:44:08 AM
Nari

भिगोकर खाएं ये 7 ड्राई फ्रूट्स, वजन से लेकर शुगर रहेगी कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2020 10:58 AM
भिगोकर खाएं ये 7 ड्राई फ्रूट्स, वजन से लेकर शुगर रहेगी कंट्रोल

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासकर सर्दियों में। इस मौसम में सर्दी-खांसी, वायरल फीवर जैसी बहुत सी समस्याएं देखने को मिलती है। ऐसे में इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर इन सभी परेशानियों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर गर्म भी रहता है, जिससे आप कई विंटर हैल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

आज अपने इस पैकेज में हम आपको ड्राई फ्रूट्स के फायदों के अलावा इसे खाने का सही तरीका भी बताएंगे, जिससे आप इसका दोगुना फायदा ले सकते हैं।

कैसे करें सेवन

बादाम, काजू, अखरोट, अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप इन्हें रातभर पानी में भिगो दें। सुबद खाली पेट इन्हें अच्छी तरह चबाकर खाएं और पानी भी पी लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फायदा होगा

आप चाहें तो इनसे से किसी एक ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Related image,nari

काजू

भीगे हुए काजू का सेवन करने से दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर काजू वेट कंट्रोल करने में भी मदद करता है। वहीं इससे शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है।

बादाम

भिगे हुए बादाम खाने से दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। वहीं इसका रोजाना सेवन आंखों व दिमाग के लिए भी अच्छा है।

पिस्ता

विटामिन ई, बी, फास्फोरस, प्रोटीन, मैग्नीशियम से भरपूर पिस्ता ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। वहीं इससे ब्लड क्लॉटिंग की संभावना कम होती है। इसके अलावा 5-7 पिस्ता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

Related image,nari

किशमिश

गर्भवती महिलाओं के लिए किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है, जिससे खून की कमी नहीं होती। वहीं इससे पेट संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। आप भिगे हुए किशमिश के अलावा इसे दूध में डालकर भी पी सकती हैं।

अखरोट

याददाश्त तेज करने के लिए अखरोट का सेवन काफी फायदेमंद है।  एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट अल्जाइमर, डिमेंशिया से बचाता है। वहीं इससे हार्ट अटैक, कैंसर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari,nari

मूंगफली

सर्दियों में लोग मूंगफली खाना बहुत पसंद करते हैं। मगर आप शायद यह नहीं जानते कि इसका सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद है। तिल, गुड़ के साथ इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

अंजीर

औषधीए गुणों से भरपूर अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। वहीं पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं के लिए भी यह रामबाण इलाज है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News