02 OCTFRIDAY2020 3:51:40 AM
Nari

Skin Fasting: नो मेकअप, सिर्फ पानी से धोएं चेहरा फिर देखिए कमाल

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 13 Sep, 2020 06:10 PM
Skin Fasting: नो मेकअप, सिर्फ पानी से धोएं चेहरा फिर देखिए कमाल

हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा प्राकृतिक तौर पर बेहद खूबसूरत नजर आए और इसके लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी अप्लाई करती हैं। हालांकि स्किन फास्टिंग का इससे काफी अलग है। यह एक तरह से उपवास या डाइटिंग के जैसे है। स्किन फास्टिंग के दौरान आपको अपनी स्किन पर किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडकट्स अप्लाई नहीं करने होते हैं। आप सादे पानी से अपनी स्किन को साफ कर सकती हैं। यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हीलिंग एक्टिविटी है। 

स्किन फास्टिंग के फायदे

त्वचा लेती हैं सांस

स्किन फास्टिंग के दौरान त्वचा पर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे स्किन हैल्दी रहती है। आपकी स्किन हमेशा चमकती दमकती रहे इसके लिए त्वचा का खुलकर सांस लेना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

एक्ने और पिंपल्स से राहत

स्किन फास्टिंग से त्वचा एक्ने और पिंपल्स से मुक्त रहेगी। इतना ही नहीं स्किन फास्टिंग स्किन को ग्लोइंग बनाती है और दाग धब्बों को भी कम करती है। एक-दो दिन चेहरे पर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं लगाने से चेहरे के छिद्र बंद नहीं होते जो कि त्वचा को हैल्दी रखने में मदद करता है। 

स्किन के नैचुरल ऑयल को बचाए

चेहरे पर हद से ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने से कैमिकल्स के कारण स्किन का नैचुरल ऑयल पूरी तरह से खत्म हो जाता है। जिससे त्वचा ड्राई हो जाती है। ब्यूटी प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा पर डैड स्किन सैल्स भी बढ़ जाते हैं। जिससे चेहरा डल नजर आने लगता है। 

PunjabKesari

स्किन टोन बनाए रखे 

स्किन फास्टिंग त्वचा को रिपेयर करने के अलावा नाक और ठुड्डी के आसपास की पिगमैंटेड जगह के रंग को भी हल्का करने में मदद करता है और चेहरे की रंगत को भी कम करने का काम करता है। 

कब करें डिटाॅक्स 

आप दो या तीन महीने में, हर महीने में या फिर हर हफ्ते में एक बार त्वचा को डिटाॅक्स कर सकती हैं। यह आपकी डेली स्किन केयर रुटीन पर भी निर्भर करता है। अगर आपको अपनी स्किन इरिटेटिड, सैंसिटिव, ड्राई, ऑयली या डल लग रही है तो आप एक हफ्ते या दो हफ्ते में एक बार त्वचा को डिटाॅक्स कर सकती हैं। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

ओवर स्किन फास्टिंग करने से बचें। अगर आपको किसी तरह की स्किन प्राॅब्लम है या फिर आप मैडीकेटिड प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं तो इसे शुरू करने से पहले अपने डाॅक्टर से जरूर सलाह लें। स्किन फास्टिंग के दौरान बहुत सारा पानी, ताजा जूस पीएं और धूप में जाने से बचें।

Related News