15 JULMONDAY2024 8:48:01 PM
Nari

Skin Care: स्किन प्रॉबलम्स का रामबाण इलाज है गुलाब के फूल से बना पाउडर

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Feb, 2023 12:00 PM
Skin Care: स्किन प्रॉबलम्स का रामबाण इलाज है गुलाब के फूल से बना पाउडर

गुलाब के फूल देखने में सुंदर होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाते हैं। इसलिए बहुत से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कैमिकल भी पाया जाता है जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप घर में बने फ्रेश गुलाब के फूलों से बना पाउडर चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं, यह पाउडर आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस पाउडर से त्वचा को क्या-क्या फायदे होंगे और आप इसका चेहरे पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं...

ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा 

गुलाब के फूलों से बना पाउडर आपको ड्राई स्किन से भी छुटकारा दिलवाने में मदद करेगा। 

सामग्री 

गुलाब जल - 2 चम्मच 
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच 
गुलाब के फूलों का पाउडर - 1 चम्मच 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले आप एक बर्तन में गुलाब का पाउडर डालें।  
. फिर इसमें गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं। 
. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 
. 15 मिनट के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। 

त्वचा की जलन होगी दूर 

कई बार कोई गलत ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर एलर्जिक फूड खाने से त्वचा पर मुहांसे होने लगते हैं। ऐसे में आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर त्वचा पर लगा सकते हैं। यह त्वचा की रेडनस कम करने और जलन दूर करने में मदद करेगा। 

डल स्किन बनेगी मुलायम 

यदि धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा डल हो गई है तो आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत सुधरेगी और स्किन को नमी भी मिलेगी। 

PunjabKesari

एक्ने और मुहांसे रहेंगे दूर 

त्वचा पर मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए भी आप गुलाब के फूल से बना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। नियमित पाउडर लगाने से त्वचा के पिंपल से छुटकारा मिलेगा और एक्ने के कारण होने वाले निशान भी दूर होंगे। 

ड्राई बाल भी बनेंगे मुलायम 

गुलाब के फूलों से बना पाउडर आप बालों में भी लगा सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट को मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद बाल सादे पानी से धो लें। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी और ड्राई हेयर्स से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

कैसे बनाएं पाउडर? 

पाउडर बनाने के लिए आप 10-15 गुलाब के फूल लें, इन्हें अच्छे से धो लें। धोने के बाद फूलों को धूप में सुखाएं। सुखाने के बाद मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद इसे छान लें। आपका पाउडर बनकर तैयार है। आप इसे किसी जार में स्टोर करके रख सकते हैं।

Related News