21 FEBFRIDAY2020 6:30:50 PM
Nari

खाली पेट ग्रीन-टी पीना हो सकता है नुकसानदायी, जानिए क्यों?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Jan, 2020 01:33 PM
खाली पेट ग्रीन-टी पीना हो सकता है नुकसानदायी, जानिए क्यों?

अक्सर औरतें जल्द से जल्द पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन-टी का सेवन करना पसंद करती हैं। मगर 1 या 2 कप से ज्यादा ग्रीन-टी शरीर पर कुछ गलत असर भी डाल सकती है। काफी देशों में हुए शोध के बाद बात सामने आई है कि ग्रीन-टी में मौजूद कैफीन बेशक आपकी भूख कंट्रोल करती है, मगर कहीं न कहीं शरीर में होने वाली कई मुश्किलों की वजह भी बनती है। आइए जानते हैं कैसे...

 

खाली पेट लेने से होती है ज्यादा समस्या

शोध के अनुसार ग्रीन-टी का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। इसका बुरा असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। जिससे पेट में जलन, भूख न लगना और एसिड जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्रीन-टी के साथ हमेशा हल्के-फुल्के बिस्टकिट्स या ओट्स बिस्किट्स का सेवन करना चाहिए, ऐसा करने से ग्रीन-टी नुकसान नहीं करेगी। अगर आप डिनर के बाद ग्रीन-टी पीते हैं तो इससे आपका पेट अच्छे से साफ होगा और वजन भी बैलेंस रहेगा।

Image result for green tea",nari

शरीर में खून की कमी

खाली पेट या फिर 2 कप से ज्यादा ग्रीन-टी पीने से बॉडी में खून की कमी होती है।

डिहाइड्रेशन

ज्यादा ग्रीन-टी पीने से शरीर में पानी की कमी होना जायज है। सर्दियों में व्यक्ति वैसे भी पानी का सेवन कम करता है, ऐसे में जरुरत से ज्यादा ग्रीन-टी का सेवन डिहाइड्रेशन की वजह बनती है। इसमें मौजूद diuretic तत्व शरीर में पानी की कमी करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

Image result for dehydration",nari

सिर में दर्द

जो लोग ग्रीन-टी का सेवन अधिक करते हैं, उन्हें माइग्रेन और सिर में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार सिर में दर्द की वजह हाई बी.पी भी हो सकता है, जिसकी वजह भी शायद ग्रीन-टी का अधिक सेवन है।

मुहांसे

कुछ युवा लड़कियों को ग्रीन-टी का सेवन करने से चेहरे पर मुंहासे होने की भी समस्या देखने को मिलती है। ये सब नुकसान खाली पेट ग्रीन-टी का सेवन करने से होते हैं।

Image result for face pimples",nari

ग्रीन-टी पीते वक्त ध्यान में रखें ये बातें..

-खाली पेट ग्रीन-टी न पिएं।

-ग्रीन-टी में 1 या 2 टीस्पून शहद का इस्तेमाल जरुर करें।

-दिन में केवल 2 ही कप ग्रीन-टी पिएं।

-ग्रीन-टी के पाने में 1 टीस्पून अजवाइन के दाने मिलाएं। 

 

इन बातों का ध्यान रखने से ग्रीन-टी आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगी। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News