29 APRMONDAY2024 12:09:50 AM
Nari

जरुरत से ज्यादा खाई हल्दी तो फायदे की जगह पहुंचेगा नुकसान, बरत लें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Sep, 2023 06:08 PM
जरुरत से ज्यादा खाई हल्दी तो फायदे की जगह पहुंचेगा नुकसान, बरत लें सावधानी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के तौर पर किया जाता है। हल्दी का दूध, हल्दी का पानी और हल्दी से बना काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे लेकिन ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा भी बढ़ता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि जरुरत से ज्यादा हल्दी खाने से क्या-क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं। 

पेट संबंधी समस्याएं 

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी में इससे बना दूध सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है परंतु गर्मी में हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। पेट में जलन, सूजन और दर्द जैसी परेशानियां ज्यादा हल्दी का सेवन करने से हो सकती हैं। 

PunjabKesari

सिरदर्द और बैचेनी 

शोध की मानें तो खाने में ज्यादा हल्दी का सेवन करने से सिरदर्द और बैचेनी महसूस हो सकती है। हालांकि कुछ लोगों में इसके लक्षण नहीं दिखते हैं परंतु शोध में यह बात सामने आ चुकी है जिन लोगों ने ज्यादा हल्दी का सेवन किया उन्हें सिरदर्द और बैचेनी जैसे लक्षण महसूस हुए हैं।  

किडनी स्टोन 

हल्दी में ऑक्सलेट पाया जाता है यह किडनी स्टोन को बढ़ाता है। इनसॉल्युबल कैल्शियम ऑक्सलेट में कैल्शियम को जमा कर देता है जिसके कारण किडनी स्टोन जैसी परेशानी पैदा हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी खाने से पथरी का खतरा बढ़ता है। 

PunjabKesari

उल्टी और दस्त 

जरुरत से ज्यादा हल्दी खाने से स्वास्थ्य समस्या बढ़ सकती है। इसके कारण शरीर में पाचन संबंधी समस्या हो सकती है जिसके कारण उल्टी और दस्त जैसी परेशानियां हो सकती है और व्यक्ति का स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ सकता है।

एलर्जी 

हल्दी में पाए जाने वाले कुछ खतरनाक कंपाउंड्स के कारण शरीर में हल्दी का एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है। ज्यादा हल्दी खाने से सांस लेने में तकलीफ स्किन में आउटब्रेक हो सकते हैं। इसके अलावा त्वचा में रैशेज भी इसका ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं।

PunjabKesari

Related News