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Rice Varieties: लाल, काले या सफेद, सेहत के लिए कौन-से चावल है सही

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2020 03:05 PM
Rice Varieties: लाल, काले या सफेद, सेहत के लिए कौन-से चावल है सही

भारतीय व्यंजन थाली की चावल के बिना कंपलीट नहीं मानी जाती। मगर, भारत में चावल की कई वैरायटी मौजूद है, जिनमें लाल, सफेद, काले और ब्राउन राइस शामिल हैं। ऐसे में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि सेहत के लिए कौन-से चावल सही है। अब सेहत के लिहाज से सबसे बेस्ट चावल कौन से आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

सफेद चावल

ज्यादातर भारतीय सफेद चावल खाना पसंद करते हैं, जिसमें अर्बोरिओ राइस (Arborio Rice), बासमती चावल (Basmati Rice), बोम्बा राइस (Bomba Rice), जैस्मीन राइस (Jasmine Rice), सुशी चावल (Sushi Rice), ग्लूटियस राइस (Glutinous Rice) आदि शामिल है। सफेद चावलों की पॉलिश प्रक्रिया से इस पर से एल्यूरन परत हट जाती है, जिससे इसमें मौजूद पोषक तत्व कम या नष्ट हो सकते हैं। ऐसे में सेहत के लिहाज से सफेद राइस का सेवन ज्यादा फायदेमंद नहीं होता।

वजन भी घटाना है और चावल भी नहीं ...

ब्राउन चावल

ब्राउन चावल, सफेद चावल के मुकाबले बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दोनों में फर्क यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने में मुख्‍य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं। ब्राउन राइस में कैलोरी कम होती है। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होते है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ी देता है। ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पित्त की पथरी से ये भी बचाव होता है।

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लाल चावल

यह काफी हद तक ब्राऊन राइस जैसे ही होते हैं। लाल चावल में चोकर काफी होता है जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है। ब्राउन चावल आसानी से मिल जाता है जबकि लाल चावल हिमालय पर्वत, दक्षिण तिब्बत, भूटान और दक्षिण भारत में ही मिल पाता है। हालांकि ब्राउन और रेड राइस दोनों में ही विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मत्रा में पाए जाते हैं। जबकि ब्राउन राइस के मुकाबले लाल चावल ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट साबित होते हैं।

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काले चावल

यह पकाने के बाद बैंगनी रंग के हो जाते हैं। इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे खाने और पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

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ऐसे बनाएं चावल को हेल्दी

1. चावल को कुकर की बजाए पतीले में ज्यादा पानी डालकर पकाएं। उबालने पर इसका स्टार्च वाला पानी बाहर निकाल लें। इससे इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू बढ़ जाएगी।

2. चावल को दाल के साथ खाएं। इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बॉडी को जरूरी अमीनो एसिड्स मिलते हैं, जो बॉडी में नहीं बनते।

3. अगर आपको चावल खाना बहुत पसंद है तो उसके साथ अपनी डाइट में रोटी, सब्जी, दाल, दही जैसी को शामिल करें। चावल के साथ इन चीजों का सेवन करने से आप हेल्दी रहेंगे।

4. प्लेन, पॉलिश्ड व्हाइट राइस की बजाए अनपॉलिश्ड, ब्राउन या रेड राइस का सेवन करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है

5. चावल में सब्जियां डालकर पकाएं या इन्हें सब्जियों के साथ खाएं। इससे चावल की क्वांटिटी कम होगी और फाइबर व विटामिन्स की मात्रा बढ़ जाएगी।

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