28 APRSUNDAY2024 7:33:49 AM
Nari

बच्चों के पीठ में होती दर्द को Parents न करें Ignore, ये 5 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Oct, 2023 12:27 PM
बच्चों के पीठ में होती दर्द को Parents न करें Ignore, ये 5 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

बदलते लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज की कमी के कारण बच्चों में भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। उन्हीं में से एक है बैक पेन। बच्चों को भी बैक पेन की समस्या हो सकती है। कई बार तो उनकी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि उन्हें चलने-उठने में भी परेशानी होने लगती है। दर्द बढ़ने के कारण उन्हें कोई भी काम करने में भी दिक्कत आती है। बच्चे यदि ठीक से नहीं बैठ पा रहे या खड़े नहीं हो पा रहे तो इस बात पर गौर करें। क्योंकि यह उनकी पीठ में दर्द का कारण भी हो सकता है। चलिए आज आपको बताते कि बच्चे की पीठ में दर्द आखिरकार क्यों होता है.....

एक ही पोजिशन में बैठे रहना

बच्चे स्कूल में 6-7 घंटे का समय बिताते हैं ऐसे में इस दौरान वह एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं। बच्चे को सही पॉश्चर के बारे में बताएं। होमवर्क करने के लिए भी बच्चे कई घंटों तक एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं ऐसे में इस वजह से भी उनके ज्वाइंट्स में दर्द हो सकता है। 

PunjabKesari

तेजी से वजन का बढ़ना 

यदि बच्चे का वजन तेजी से बढ़ता है तो भी उसकी पीठ में दर्द हो सकती है। ज्यादा वजन के कारण बच्चे की हड्डियों में दर्द हो सकता है। ज्यादा वजन का असर जोड़े और कमर पर पड़ता ऐसे में आप बच्चे की डाइट पर खास ध्यान दें। इसके अलावा उन्हें फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए भी प्रोत्साहित करें। 

कैल्शियम रिच फूड्स न खाना 

यदि आपके बच्चे कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन नहीं करते तो भी उनकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में उनकी डाइट पर खास ध्यान दें। डॉक्टर की सलाह से बच्चे की उम्र के अनुसार, उन्हें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम दें। कुछ बच्चे दूध भी नहीं पीते जिसके चलते उनके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। ऐसे में यदि आपके बच्चे भी दूध नहीं पीते तो आप उन्हें मखाना, पनीर, पालक, ब्रोकली, बादाम जैसी चीजें दे सकते हैं।  

PunjabKesari

स्कूल का भारी बैग उठाना 

पढ़ाई का बोझ भी बच्चों पर काफी हो गया है। भारी स्कूल बैग उठाने के कारण बच्चों को पीठ में दर्द हो सकता है। कोशिश करें कि बैग खरीदते समय बच्चे की हाइट और बैग की स्ट्रिप देखें। इसके अलावा इस बात पर भी गौर करें कम उम्र में बच्चे को ज्यादा भारी सामान उठाने न दें। इससे भी उनकी पीठ में दर्द हो सकता है। 

झुककर काम करना 

झुककर काम करने के कारण कमर, पीठ और गर्दन के हिस्से में दर्द हो सकता है। यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा झुककर लिखता है या पढ़ता है तो भी उसे यह परेशानी हो सकती है। लैपटॉप और फोन का ज्यादा इस्तेमाल से भी बच्चों की पीठ और कमर में दर्द हो सकता है। इसलिए बच्चों की पॉजिशन पर गौर करें और उसे सीधा बैठकर काम करने की सलाह दें। 

PunjabKesari


 

Related News