25 APRTHURSDAY2024 2:23:53 AM
Nari

हाथ-पैर सुन्न रहने के हैं ये 7 कारण, समय रहते कर लें ध्यान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jun, 2020 02:33 PM
हाथ-पैर सुन्न रहने के हैं ये 7 कारण, समय रहते कर लें ध्यान

हम में से कभी न कभी हर किसी के हाथ-पैर सुन्न जरूर हुए होंगे। हाथ पैर सुन्न होने की स्थिति को अंग्रेजी भाषा में Numbness कहा जाता है। खासतौर पर किसी धार्मिक स्थल पर नीचे बैठने से लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। खैर उसकी वजह बॉडी में बल्ड सर्कुलेशन का रुक जाना या फिर आपका वजन ज्यादा होना से है। मगर कई बार घर बैठे-बैठे या चलते फिरते भी आपके हाथ-पैर कभी सुन्न हुए होंगे! इस समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि..

nari

-खान-पान में न्यूट्रीशन की कमी
-नींद पूरी न लेना। 
-रात देर से भोजन करना।
-शराब या फिर नशीली चीजों का सेवन करना। 
-डायबिटीज, थकान, विटामिन बी या मैग्नीशियम की शरीर में कमी।
-एक्सरसाइज न करना।
-बॉडी का वजन जरूरत से ज्यादा होना।

nari

सुनने और महसूस करने में भले यह समस्या आपको आम जैसी लगे, मगर कई बार यह किसी गंभीर परिस्थिति का भी संकेत हो सकता है। समय रहते ही हाथ-पैर सुन्न होने की परेशानी का हल निकाल लिया जाए तो बेहतर होगा।

हो सकता है ब्रेन या फिर हार्ट स्ट्रोक

हाथ-पैर तभी सुन्न होते हैं, जब बॉडी में खून का दौरा सही ढंग से काम नहीं करता। अगर आपके हाथ-पैर ज्यादा सुन्न रहते हैं तो भविष्य में हार्ट या फिर ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बन सकता है। हार्ट और ब्रेन को सही ढंग से चलाने के लिए बॉडी में खून का सही ढंग से दौरा करना बहुत जरूरी है।

पैरालिसिस

60 साल से अधिक उम्र में यदि हाथ पैर सुन्न हों तो इससे व्यक्ति अपाहिज भी हो सकता है। ऐसे में समय रहते इसका इलाज अवश्य शुरू करवा लेना चाहिए।

nari

घरेलू नुस्खे

 

सिंकाई करें

अगर आपके हाथ-पैर बहुत ज्यादा सुन्न रहते हैं तो रात सोने से पहले जैतून, नारियल या सरसों के तेल से प्रभावित हिस्सों की मसाज करें। पैरों के तलवे और रीढ़ की हड्डी की मसाज करना न भूलें, हाथ-पैर सुन्न होने की वाइब्रेशन्स रीढ़ की हड्डी से ही पैदा होती हैं। मसाज करने के बाद गर्म पानी में तौलिए को डुबोकर पीठ और अन्य हिस्सों को सेक दें। ऐसा करने से शरीर की सुन्न पड़ी मांसपेशियों को आराम मिलेगा। लगातार करने से शरीर के सुन्न होने की समस्या खत्म हो जाएगी।

एक्सरसाइज जरूर करें

जब बॉडी में रक्त संचार और ऑक्सीजन का सही ढंग से प्रवाह नहीं होता, तब आपके हाथ-पैर सुन्न होते हैं। शरीर में रक्त की गतिशीलता बरकरार रखने के लिए हर रोज व्यायाम करें। आप ऐरोबिक्स, योग या फिर साधारण सैर का भी सहारा ले सकते हैं। बुजुर्ग व्यक्ति के लिए हल्की सैर करना ही काफी होगा। हर रोज कम से कम 45 मिनट लगातार जरूर चलें।

nari

हल्दी खाएं

रात को सिकाई करने के बाद हल्दी वाला दूध पिएं। 1 गिलास गर्म दूध में 1 चुटकी हल्दी की डालकर हर रोज पिएं। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण शरीर को पोषण प्रदान करेंगे और हाथ पैर सुन्न होने की समस्या से आपको राहत दिलाएंगे।

दालचीनी

हर रोज 1 चुटकी दालचीनी खाने से शरीर में विटामिन-बी, मैगनीज और पोटाशियम की कमी पूरी होती है। जिससे बॉडी में खून का प्रवाह सही ढंग से होता है। आप दालचीनी का उपयोग दही में डालकर करें या फिर गुनगुने पानी के साथ शाम को किसी भी वक्त लें, हर तरीके से यह हाथ-पैरों के सुन्न होने की समस्या का हल करेगी।

nari

तनाव से रहें दूर

कुछ लोगों में तनाव की वजह से भी हाथ-पैर सुन्न होने की परेशानी देखी जा चुकी है। कोशिश करें खुद को जितना हो सके बिजी रखें, तनाव जैसी स्थिति में पानी पिएं, कहीं बाहर टहलने के लिए निकल जाएं। ज्यादा तनाव लेने से आपके दिमाग की नसें काम करना बंद कर देती है, जिससे शरीर में खून का दौरा सही ढंग से नहीं हो पाता और हाथ पैर सुन्न रहने लगते हैं। 

Related News