23 OCTWEDNESDAY2019 12:17:35 AM
Nari

लोगों में क्यों बढ़ रही है Protein Water की डिमांड, जान लें इसके फायदे-नुकसान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Jun, 2019 06:29 PM
लोगों में क्यों बढ़ रही है Protein Water की डिमांड, जान लें इसके फायदे-नुकसान

जिम में वर्कआउट करने के बाद अकसर लोगों प्रोटीन वाटर पीने की सलाह एक दूसरे को देते है, ताकि उनकी थकावट दूर हो सके साथ ही उन्हें प्रोटीन मिल सकें। अब तो ज्यादातर हर व्यक्ति  'प्रोटीन वाटर' को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे है। नार्मल पानी की तरह मार्किट में प्रोटीन वाटर की मांग भी बढ़ती जा रही हैं। एक लीटर की बोतल में 60 से 90 कैलोरी होती है, वहीं प्रोटीन की मात्रा 15 से 20 ग्राम पाई जाती हैं। इसमें ब्लैक करंट, ऑरेंज, मेंगो, नारियल पानी के फ्लेवर आसानी से मिल जाते हैं। 

सेहत के लिए 'प्रोटीन वाटर' फायदेमंद है या नहीं?

लोगों यह जानना चाहते हैं कि क्या सच में प्रोटीन वाटर हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है या नहीं। इसमें किस तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं और क्या इसे किस तरह का व्यक्ति पी सकता हैं? आइए आज आपको बताते है कि प्रोटीन वाटर हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है व कितना नुकसानदायक। 

PunjabKesari

प्रोटीन वाटर के नुकसान

एमिनो एसिड नहीं होते है उपलब्ध 

वर्कआउट के बाद हमें काफी एनर्जी की जरुरत पड़ती है, ऐसे में प्रोटीन वाटर हमारे लिए काफी नहीं होता है, क्योंकि इसमें जरुरी एमिनो एसिड मौजूद नहीं होते है। इसके साथ ही इसमें पूरा प्रोटीन नहीं होता हैं।  वर्कआउट के बाद शरीर पूरा खाना मांगता है, जो यह पूरा नही कर पाता है। प्रोटीन के लिए मीट या बीन जैसा भोजन लेने से प्रोटीन तो मिलेगा साथ ही पेट भी भरा रहेगा। 

मीठा खाने वाले प्रोटीन वाटर से दूर रहे 

अगर आप दुग्धशर्करा को सहन नहीं कर सकते है तो आपको प्रोटीन वाटर नहीं लेना चाहिए। इसमें प्रोटीन शेक के मुकाबले चीनी और स्टीविया की मात्रा बहुत कम मात्रा में पाई जाती हैं। 

रोज की दिनचर्या का न बना हिस्सा 

किसी दिन ली जाने वाले प्रोटीन वाटर की एक बोतल आपको नुकसान नही पहुंचाएगी लेकिन इसे रोजाना जिदंगी का हिस्सा न बनाए। चाहे इसमें प्रोटीन शेक व बार की तुलना में मीठा बहुत ही कम होता हैं। 

PunjabKesari

प्रोटीन युक्त चीजों के साथ लें

एक्सरसाइज के बाद अगर आप प्रोटीन वॉटर लेना भी चाहते है तो इसके साथ अन्य प्रोटीन युक्त भोजन को जरुर शामिल करें क्योंकि यह लंबे समय तक किसी भी व्यक्ति को ताकत नहीं दे सकते हैं। इनसे बॉडी को कुछ देर ही ताकत मिलती हैं। 

प्रोटीन वाटर के फायदे

एक्सरसाइज के बाद करता है रिकवरी 

प्रोटीन वॉटर में प्रोटीन शेक की मात्रा में कम शुगर व कैलोरी पाई जाती हैं। यह एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों की रिकवरी करने में मदद करता हैं। जिससे की आप अपना वर्कआउट बिना किसी थकावट के जारी रख सकते हैं। 

PunjabKesari

वजन कंट्रोल करने में मददगार

अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जा रहे हैं तो आप जिम के बाद प्रोटीन वाटर ले सकते हैं। इसमें कम शुगर व कैलोरी होने के कारण यह आपका वजन कंट्रोल करने में काफी मदद करता हैं। इससे आपको डायबिटीज की समस्या भी नहीं होगी।

Related News