27 APRSATURDAY2024 12:56:16 AM
Nari

Delivery के बाद बेफ्रिक होकर लगवाएं Corona Vaccine, डॉक्टरों ने दी मंजूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 May, 2021 01:37 PM
Delivery के बाद बेफ्रिक होकर लगवाएं Corona Vaccine, डॉक्टरों ने दी मंजूरी

वैक्सीनेशन की शुरूआत में प्रेग्नेंट व नई मांओं को वैक्सीन ना लगवाने की सलाह दी जा रही थी। मगर, हाल ही में स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों ने कहा कि महिला डिलीवरी बाद कभी भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकती हैं। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय व सरकार ने हाल ही में स्तनपान करवाने वाली मांओं को भी टीकाकरण की मंजूरी दे दी थी। हालांकि, गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण की अनुमति नहीं मिली है। प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगाने पर फिलहाल चर्चा व रिसर्च जारी है।

बच्चे को जन्म देने के बाद कब लगवाएं टीका?

एक्सपर्ट के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिलाएं प्रसव के बाद किसी भी समय इंजेक्शन लगवा सकती हैं। कोरोना की दूसरी लहर में गर्भवती व ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं पर सबसे ज्यादा खतरा मंडरा रहा है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इसलिए ऐसी महिलाओं के टीकाकरण पर इसकी जोर दिया जा रहा है , ताकि उन्हें संक्रमण से बचाया जा सके। हालांकि भारत में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पर अभी भी विचार-विमर्श किया जा रहा है।

PunjabKesari

अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना तो क्या लगवा सकती हैं टीका?

कोरोना संक्रमित होने का मतलब यह नहीं है कि प्रसव ऑपरेशन के जरिए ही होगा लेकिन संक्रमण के कारण समय से पहले प्रसव और ऑपरेशन के चांसेज बढ़ जाते हैं। वहीं, अगर कोई महिला संक्रमण के बाद ठीक हो चुकी है तो उसे संक्रमण से उबरने के 3 महीने बाद ही टीकाकरण करवाना चाहिए।

क्या वैक्सीन के बाद करवा सकती हैं ब्रेस्टफीडिंग?

ऐसी खबरें फैल रही हैं कि टीकाकरण के बाद एक घंटे के लिए भी स्तनपान रोका जाना चाहिए जबकि यह गलत है। एक्सपर्ट का कहना है कि टीका लगवाने के बाद भी महिलाएं बेफ्रिक होकर शिशु को स्तनपान करवा सकती हैं। स्तनपान नहीं रोकना चाहिए। गाइडलाइंस में साफ कर दिया गया है कि वैक्सीन से महिला के शिशु पर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होगा।

PunjabKesari

क्या कोई सतर्कता बरतनी चाहिए?

विशेषज्ञों का कहना है कि प्रसव के बाद टीकाकरण में देरी की कोई वजह नहीं है और ना ही स्तनपान करवा रही महिला कोई सावधानी बरतनी होगी। हालांकि मास्क लगाना, हाथ धोना और सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों को नहीं भूलना। FIGO, US में CDC और WHO की गाइडलाइन्स के मुताबिक, वैक्सीन से बनने वाली एंटीबॉडी दूध के जरिए शिशु तक पहुंच जाती है, जोकि उनके लिए फायदेमंद है।

पीरियड्स में भी हो सकती है टीकाकरण?

स्त्री रोग विशेषज्ञ के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान भी टीका लगवाया जा सकता है। हालांकि अगर आप ब्रथ कंट्रोल पिल्स या प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो टीका लगवाने से बचें।

PunjabKesari

Related News