20 APRSATURDAY2024 12:43:51 AM
Nari

आसन जो दूर करेगा पीठ दर्द, कलाईयां भी होंगी मजबूत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Feb, 2020 03:39 PM
आसन जो दूर करेगा पीठ दर्द, कलाईयां भी होंगी मजबूत

व्यक्ति की पीठ उसके जीवन का आधार होती है। जिस इंसान को पीठ में दर्द रहता है, वह न तो अच्छे से चल फिर सकता है, और न ही किसी भी भारी काम को कर सकता है। यहां तक कि उसके लिए एक जगह पर टिक कर बैठना भी मुश्किल हो जाता है। पीठ में दर्द की समस्या औरतों और पुरुषों में सामान्य रुप में देखने को मिलती है। यदि समय रहते आप अपनी पीठ का ध्यान रख लें, तो शायद आपको इस परेशानी का सामना जीवन भर न करना पड़े। इसके लिए आप एक बहुत ही आसान आसन को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं, उस आसन का नाम है ऊर्ध्वमुख श्वानासन .. आइए जानते हैं इस आसन को करने का तरीका साथ ही इससे मिलने वाली फायदे...

Image result,nari

ऊर्ध्वमुख श्वानासन करने का तरीका...

इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अपने पैर सीधे और एक साथ जोड़कर रखें। आपके हाथ अपने माथें के नीचे उल्टे करके रखें। अब हाथों को धीरे से अपनी छाती के पास लाएं, और जमीन पर भार डालते हुए कोहनियों को ऊपर करें। अब धीरे-धीरे पीठ के बल छाती को ऊपर की तरफ उठाएं। जितना हो सके ऊपर उठें। आपकी सांस अंदर की तरफ होनी चाहिए, जितनी देर हो सके सांस रोककर इसी स्थिति में रहें। अब सांस छोड़ते हुए नीचे की तरफ धीरे से आएं। ऐसा आराम आराम से 4 से 5 बार करें।

फायदे

मजबूत पीठ

इस आसन को करने का मुख्य फायदा आपकी पीठ को मिलता है। आपकी पीठ स्ट्रांग बनती है, साथ ही इसमें होने वाला हल्का-फुल्का दर्द भी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाता है।

स्ट्रेचेबल बॉडी

इस आसन को रोज करने से आपकी बॉडी फ्लेक्सेबल बनती है। आपकी पीठ में एक लचक बरकरार रहती है, जिससे हल्के फुल्के झटके लगने से भी पीठ में कोई समस्या नहीं आती।

Image result for stretchable body,nari

मजबूत कलाईयां

कुछ महिलाओं को काम करते वक्त या रात सोने से पहले कलाईयों में दर्द की समस्या रहती है। ऐसा शरीर में खून की कमी के कारण भी हो सकता है। मगर यदि बॉडी में खून की मात्रा सही है तो इस आसन को करने से आपकी कलाईयां बाहरी और अंदरुनी दोनों तौर पर मजबूत बनेंगी।

दूर होगी थकान

पीठ और कलाईयों के साथ यह आसन साइटिका, डिप्रेशन और थकान को भी दूर भगाता है। अस्थमा के रोगियों के लिए भी यह आसन फायदेमंद है, मगर ध्यान रखें, किसी दूसरे व्यक्ति की निगरानी में यह आसन करें, तो बेहतर होगा।

पेट से जुड़ी समस्याएं

ऊर्ध्वमुख श्वानासन करने से पेट को खिंचाव मिलता है, जिससे पेट से जुड़ी परेशानियां, पेट दर्द, गैस, अपच और कब्ज की परेशानी दूर होती है। 

Image result for healthy stomach,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News