04 MARTHURSDAY2021 1:20:31 AM
Nari

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है भीगी हुई मूंगफली, जानिए खाने का सही तरीका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 23 Jan, 2021 01:22 PM
कई बीमारियों का रामबाण इलाज है भीगी हुई मूंगफली, जानिए खाने का सही तरीका

सर्दियों में हर कोई मूंगफली खाना पंसद करता है। एनर्जी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और ढेर सारे विटामिन व मिनरल्‍स से भरपूर मूंगफली का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंगपली का सेवन काजू और बादाम से 10 गुना ज्यादा फायदा देता है लेकिन रोजाना भीगी मूंगफली के कुछ दाने खाने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है। मूंगफली को भिगोकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन व हार्ट ठीक रहता है और कई बीमारियों से बचाव रहता है। तो चलिए जानते है हर रोज भीगी हुई मूंगफली खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं। 

PunjabKesari

मजबूत पाचन व इम्यून सिस्टम

मूंगफली में भरपूर फाइबर और अन्य जरूर तत्व होते हैं, जिससे पाचन व इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आप सर्दी-खांसी के साथ-साथ कब्ज जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। सुबह खाली पेट गुड़ के साथ भीगी हुई मूंगफली खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

ब्लड सर्कुलेशन करे सही

इससे शरीर को गर्माहट मिलती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और दिल स्वस्थ रहता है। इतना ही नहीं, इससे हार्ट अटैक व दिल के रोग होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

डायबिटीज से छुटकारा 

मूंगफली को भिगोकर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाव रहता है। शुगर के मरीज मूंगफली के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह इसका सेवन करें।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना इसका सेवन करें।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

मूंगफली में मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी के साथ-साथ याद्दाश्त भी तेज करता है। इसलिए बच्चों को रोजाना सुबह भीगी हुई मूंगफली जरूर खिलाएं। 

PunjabKesari

खून की कमी को करे पूरा 

आयरन से भरपूर होने के कारण मूंगफली का सेवन एनीमिया की प्रॉब्‍लम से बचाव करता है। आप भीगी हुई मूंगफली को दूसरे स्‍प्राउट्स के साथ मिक्‍स करके खा सकते हैं। इसके अलावा खून बढ़ाने के लिए गुड़ और मूंगफली खाना भी फायदेमंद होता है।

वजन कम करे

फाइबर से भरपूर मूंगफली का सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म बूस्ट भी करता है। मूंगफली खाने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

Related News