27 APRSATURDAY2024 7:16:42 PM
Nari

बच्चे की याददाश्त हो गई है कमजोर तो पैरेंट्स इन ट्रिक्स के साथ करें Boost

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Aug, 2022 01:02 PM
बच्चे की याददाश्त हो गई है कमजोर तो पैरेंट्स इन ट्रिक्स के साथ करें Boost

बच्चों की याददाश्त बड़ों की अपेक्षा ज्यादा अच्छी होती है। वह कई चीजों को देखकर, पढ़कर और सुनकर जल्दी चीजें सीख लेते हैं। लेकिन हर बच्चे के साथ ऐसा हो यह भी जरुरी नहीं है। कई बच्चे जो चीजें देखते हैं या सुनते हैं उन्हें याद करने में भी परेशानी होती है। इसी कारण बच्चे पढ़ाई में भी अच्छी रुचि नहीं दिखा पाते। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों की याददाश्त बूस्ट करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप बच्चों की याददाश्त और भी मजबूत बना सकते हैं...

 अच्छे से सोए बच्चा

एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद और याददाश्त में बहुत ही गहरा कनेक्शन होता है। यदि बच्चा गहरी नींद न ले तो उसकी याददाश्त पर भी असर पड़ सकता है। पर्याप्त नींद लेने से बच्चे के सोचने, समझने और याद रखने की शक्ति का विकास भी होता है। इसलिए पैरेंट्स कोशिश करें कि बच्चे हर दिन निश्चित समय पर सो जाए। सोते समय आप उसे टीवी, मोबाइल जैसी चीजों से भी दूर रखने का प्रयास करें। 

PunjabKesari

पिलाएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

बच्चे अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते। ऐसे में माता-पिता को चाहिए कि वह बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। उसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिलाएं। आप बच्चों को पानी की आदत डालने के लिए अलार्म भी लगा सकते हैं। आप बच्चों को एक गिलास पानी जरुर पिलाएं। ऐसा माना जाता है कि पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में करके भी याददाश्त बूस्ट की जा सकती है। 

PunjabKesari

खिलवाएं मांइड गेम्स 

बच्चों को याददाश्त तेज करवाने के लिए आप उन्हें पजल गेम्स, पहेलियां, सुडोकू जैसे खेल खिलवा सकते हैं। पजल सॉल्व करने से बच्चों की याददाश्त और भी बूस्ट होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, रिसर्च में यह खुलासा भी हुआ है कि पजल खेलने से बच्चों की याददाश्त मजबूत होती है। 

PunjabKesari

जोर से पढ़ने की डालें आदत 

बच्चे अक्सर जब भी पढ़ाई करते हैं तो धीरे-धीरे ही पढ़ते हैं। परंतु इससे उन्हें कुछ भी जल्दी याद नहीं हो पाता, इसके अलावा याद की गई चीजों को भी वह भूल जाते हैं। लेकिन आप उन्हें जोर से पढ़ने के लिए कहें। इससे उन्हें याद रखने में आसानी होगी। 

PunjabKesari

खिलाएं पोषण युक्त आहार 

आप बच्चों को संतुलित आहार जरुर खिलाएं। इसका सेवन करने से उनका शरीर भी स्वस्थ रहता है और मानसिक क्षमता भी मजबूत होती है। उनकी याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए विटामिन-डी, विटामिन-बी1, विटामिन-बी12, विटामिन-बी6, आयरन, आयोडीन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News