26 APRFRIDAY2024 8:03:26 PM
Nari

टीनेज बच्चे को लग रही है Corona Vaccine तो इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Jan, 2022 01:18 PM
टीनेज बच्चे को लग रही है Corona Vaccine तो इन बातों का रखें खास ध्यान

नए साल में भी कोरोना के मामले दुनियाभर में तेजी बढ़ रहे हैं। इससे सुरक्षित रहने के लिए 18 साल से ऊपर के लोगों को तो बीते साल से वैक्सीन लग रही है। वहीं अब 15 से 18 साल के बीच के बच्चों का भी वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। एक्सपर्ट अनुसार, अभी तक तो वैक्सीन का बच्चों में कोई साइड इफेक्ट देखने को मिला। मगर फिर भी जिन टीनेजर्स ने वैक्सीन ली हैं या लेने जा रहे है उनके पेरेंट्स को कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि बच्चों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो...

साइड इफेक्ट्स पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद अडल्ट्स में कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिले थे। एक्सपर्ट अनुसार बच्चों को भी इससे कुछ परेशानी महसूस हो सकती है। इसके कारण बच्चे में भी बुखार, सिरदर्द, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द होना, थकान व कमजोरी आदि लक्षण देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं हैं। इसके लिए वे बच्चों के आराम व उनकी डाइट का ध्यान रखें। लेकिन बच्चों में इनके अलावा कुछ अजीब लक्षण दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज करने की जगह बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि सही समय पर सही इलाज मिल सके।

PunjabKesari

बच्चों से हेल्थ गाइडलाइन्स फॉलो करने को कहें

वैक्सीन लगने के बाद बच्चों से हेल्थ गाइडलाइन्स फॉलो करने को कहें। इसके लिए पेरेंट्स खुद उनकी डाइट का ध्यान रखें। आप बच्चों को दिनभर में 7-8 गिलास पानी पिलाएं। बाहर का जंक व ऑयली फूड बच्चों को खिलाने की गलती ना करें। उनकी डाइट में हरी सब्जियां, हल्दी, अदरक, लहसुन, विटामिन सी से भरपूर फल, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल करें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि वे पूरी 7 से 8 घंटे की गहरी नींद लें। इससे उन्हें आराम मिलेगा। इसके साथ ही हेल्दी फूड खाने से बच्चों को दर्द कम होने व हेल्दी रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

ऐसे रखें बच्चों का ध्यान

. इंजेक्शन वाली जगह पर बच्चों को हल्का दर्द हो सकता है। ऐसे में आप उन्हें पूरी तरह से आराम करवाएं। इसके अलावा उनसे हल्की एक्सरसाइज करवाएं। इससे उन्हें दर्द से थोड़ा आराम मिल सकता है।
. बच्चों को बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर ना जानें दें। अगर वे बाहर जा रहे हैं तो उन्हें मास्क जरूर पहनाएं।
. बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और हाथ धोते रहें।

pc: freepik

Related News